Kathal ke Fayde: Immunity booster इस फल को खाने से भागेगा कोरोना!

कटहल को दुनिया के चुनिंदा सबसे बड़े और भारी फलों में गिना जाता है.

Kathal ke Fayde: Immunity booster इस फल को खाने से भागेगा कोरोना!
कटहल में पौष्टिक तत्व

नई दिल्ली: कोरोना संकट में अब हर कोई अपनी हैल्थ पर ध्यान देने लगा है. क्या खाएं क्या ना खाएं इस पर पूरा ज़ोर है. ताकि immunity बढ़ सके. तो आज एक ऐसे ही सब्ज़ी या फल दोनो ही इसको कहा जाता है उसके बारे में जानकारी देते है. जिसे फल और सब्ज़ी दोनो ही तरह से जाना जाता है इसका नाम है कटहल.
कटहल को दुनिया के चुनिंदा सबसे बड़े और भारी फलों में गिना जाता है. यह फल पकने पर बहुत ही मीठा और स्वादिष्ठ होता है. विशेषकर भारत में इस फल से सब्जी आचार और कई तरह के जायकेदार भोजन बनाए जाते हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कटहल वजन घटाने से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव कर सकता है.

कटहल में पोषक तत्व
कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना में बहुतज्यादा होती है. खासकर इसके बीज में. शाकाहरी खाने वाले लोगों को प्रोटीन के लिए कटहल को अपने आहार में जरूर शामिल कर लेना चाहिए.कटहल अधिकतर गर्मियों में होता है. इसमें कैल्शियम, नियासिन, पोटैशियम,आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन ए,सी और बी 6, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं.                        
 स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने चाहते है तो आज से ही कटहल खाना शुरू कर दें

चलिए जानते हैं कटहल के फ़ायदे
किसी भी वायरस को हराना है तो आपका पेट हमेशा साफ होने जरूरी है ताकि आप जो खाएं उससे कब्ज़ ना बने. कटहल में फाइबर होता है. फाइबर कब्ज को रोकने में मदद करता है.

अगर आपको कुछ खाने के बाद उसे पचाने में दिक्कत होती है तो कटहल का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें पोटैशियम सोडियम विटामिन सी बी6 होता है.

कटहल हृदय को भी स्वस्थ रखता है दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में काफी मददगार है.

मजबूत शरीर मजबूत हड्डियों से बनता है तो कटहल में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

महिलाओं में अक्सर एनीमिया की समस्या होती है. कटहल में आयरन की मात्रा अधिक होती है. ये एनीमिया को रोकने के लिए काफी फायदेमंद है.

अगर आप चमकती हुई अपनी स्किन चाहते है तो कटहल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं झुर्रियां औ त्वचा के रूखेपन को दूर करते हैं. इसमें विटामिन सी और पानी की मात्रा अधिक होती है.

आंखे ना हो तो आप ये खूबसूरत दुनिया नहीं देख पाएंगे कटहल में विटामिन ए होता है. ये ऐसा पोषक तत्व होता है. जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

देश मे कैंसर के मामले भी बहुत ज़्यादा बढ़ते जा रहे है  और डॉक्टर इसके पीछे भी उचित आहार ना लेना मानते है. कटहल में एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन के फाइबर और मैंगनीज होते हैं. ये स्किन कैंसर और मुँह के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं.

कोरोना वायरस से ख़ुद को बचाने इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कटहल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. बीमारी चाहे कोई भी हो उससे बचने के लिए जरूरी है अपने आहार पर पूरा ध्यान देना. भोजन अगर संतुलित हो और पौष्टिक हो तो  आपके शरीर में इम्यून पावर बनी रहती है. आप स्वस्थ रहते है. तो आज से ही संतुलित और पौष्टिक भोजन लेना शुरू करें ताकि आप और हम मिलकर कोरोना जैसी बीमारी हो हरा सकें.

ये भी पढ़ें : ये सहजन कोल की लाश नहीं, गैरजिम्मेदार अधिकारियों और संक्रमित सिस्टम का जनाजा है

WATCH LIVE TV