Health: कोरोना काल में इम्युनिटी मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. 

Health: कोरोना काल में इम्युनिटी मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से भी रहेंगे दूर
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना की दूसरी लहर लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है. देश में हर दिन कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके अलावा मौसम में भी तेजी से बदलाव हो रहा है. जिससे शरीर में खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं भी हो रही है. इसके अलावा कोरोनाकाल में  इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखना भी बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके जरिए आप अपनी इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग रख सकेंगे और खुद को कई बीमारियों से भी सुरक्षित बनाए रखेंगे. 

हर दिन सुबह से करें योग 
अगर आप हर दिन सुबह से योग करेंगे तो यह आपकी सेहत लिए बहुत अच्छा होगा. क्योंकि इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए योग, ध्यान और प्राणायाम एक अच्छा उपाय है. इस वक्त अगर आप हर दिन सुबह से उठकर आधे या एक घंटे योग करेंगे तो इससे आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी. इसलिए कोरोनाकाल में इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए योग बहुत जरूरी है. 

नीम का करें इस्तेमाल 
इम्युनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए नीम भी एक बेहतर विकल्प होता है. नीम की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में बीमारियां नहीं होती है. नीम की सिर्फ पत्तियां ही नहीं, बल्कि इसका तना, छाल, जड़ और कच्चे फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट नीम की 4 पत्तियां चबाकर आप किन-किन बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इसलिए अगर आप भी हर दिन सुबह से नीम का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत लिए बहुत फायदेमंद होगा. 

भोजन में इन चीजों को करें शामिल 
इसके अलावा मजबूत इम्युनिटी के लिए हर दिन हेल्थी भोजन लेना भी शुरू कर दें. भोजन में हर दिन जीरा, लहसुन, हल्दी और धनिया का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इन चीजों का भोजन में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. जबकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. 

ये भी पढ़ेंः कही आप भी तो नहीं फेंक देते चावल का पानी, मिलते हैं बेमिसाल फायदे

पुदीने का भी कर सकते हैं इस्तेमाल 
गले में खराश, सूखी खांसी के अलावा इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए पुदीने का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से गले में खराश, सूखी खांसी से राहत मिलती है. अगर आप हर दिन इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी. 

हरी सब्जियों और काढ़े का भी करें इस्तेमाल 
इसके अलावा कोरोनाकाल में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि कोरोना से खुद को सुरक्षित रखना है तो खूब सारे हरी सब्जियां अपने खाने में शामिल करें. क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसलिए हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. जबकि कोरोनाकाल में काढ़े का भी लगातार इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि काढ़ा इस वक्त अच्छी इम्युनिटी का सबसे अच्छा विकल्प है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए किशमिश, सुबह उठकर करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

WATCH LIVE TV