तुलसी का रस कमजोरी को करेगा दूर, पुरुषों को इस समस्या से मिलेगी निजात

पेट दर्द के लिए जो नुस्खें हम आपको बताने जा रहे हैं वे आपको बड़ी ही आसानी से आपके घर में मिल जाएगे. तो आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में. 

तुलसी का रस कमजोरी को करेगा दूर, पुरुषों को इस समस्या से मिलेगी निजात
सांकेतिक तस्वीर

भोपालः वर्तमान समय में पेट दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है. बदलते खान-पान की वजह से पुरुषों  में पेट में दर्द होना एक बड़ी वजह है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खें बताने जा रहे हैं. जिनके इस्तेमाल से आपको पेट दर्द में तुरंत आराम मिलेगा. खास बात यह है कि पेट दर्द के लिए जो नुस्खें हम आपको बताने जा रहे हैं वे आपको बड़ी ही आसानी से आपके घर में मिल जाएगे. तो आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में. 

तुलसी 
तुलसी का पौधा भारत के लगभग सभी हिंदु घरों में पाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई रोगों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. पेट दर्द में अगर 10 ग्राम तुलसी का रस पी लिया जाए तो इससे दर्द से राहत मिलती है. इसलिए पेट दर्द में तुलसी का इस्तेमाल करना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः पुरुषों के लिए काम की खबर, आंवले का इस तरह सेवन करने से होगा कमाल

अदरक
अदरक भी हर घर में पाया जाता है जो पेट दर्द दूर करने में सहायक होता है. एक चम्मच अदरक के रस में दो चम्मच नीबू का रस मिलाकर पीया जाए इससे पेट दर्द दूर हो सकता है. 

हल्दी 
हल्दी में कई एंटीबॉयोटिक तत्व पाए जाते हैं. जो पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच काला नमक मिलाकर लिया जाए तो इससे पेट दर्द में जल्द आराम मिलता है. 

मेथी 
मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद रहती है, मेथी गैस और कब्ज से तुरंत राहत दिलाती है. पेट दर्द में अगर एक चम्मच मेथी के दाने को चुटकी भर हींग के साथ मिलाकर खाया जाए तो इससे पेट दर्द में राहत मिलती है. 

ये भी पढ़ेंः बेटी के भविष्य की चिंता छोड़िए, केन्द्र सरकार देगी पैसा! बस आपको करना है ये काम

प्याज का रस 
प्याज को गर्म करके उसका रस निकाल लिया जाए. फिर उस रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं, इससे पेट दर्द में तुरंत आराम मिलता है.  

हींग 
हींग भी हर भारतीय घर में मिलती है इसके सेवन से पेट दर्द में तुरंत आराम मिलता है. इसका सेवन दो तरीके से कर सकते हैं आप हींग का पेस्ट पेट में नाभी के चारों तरफ लगा सकते हैं, जिससे पेट दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा आप हींग को गुनगुने पानी के साथ फांक मारकर भी खा सकते हैं. तो दोस्तों इन घरेलू नुस्खों से आप पेट दर्द से राहत पा सकते हैं. 

नोटः यह आर्टिकल सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है, ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. 

ये भी पढ़ेंः अगर आप भी है पिज्जा, बर्गर के शौकीन तो हो जाए सावधान, इस घातक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

 

WATCH LIVE TV