एक बच्ची है तो हर महीने मिलेंगे 500 रुपए, जानिए CBSE की इस स्कॉलरशिप के बारे में

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) की सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम के मुताबिक 10वीं पास छात्राओं को हर महीने 500 रुपए 2 वर्षों के लिए दिए जाते हैं.

एक बच्ची है तो हर महीने मिलेंगे 500 रुपए, जानिए CBSE की इस स्कॉलरशिप के बारे में
सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) ने सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.  सीबीएसई की इस योजना का लाभ उन छात्राओं को मिलेगा जो 10वीं की परीक्षा पास कर चुकी हैं. जो छात्राएं इच्छुक और योग्य हैं वे सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर है.

शव ले जाने के भाड़े पर भिड़े एंबुलेंस ड्राइवर, मारपीट का वीडियो हो गया वायरल

दो वर्ष तक मिलती है स्कॉलरशिप
 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) की सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम के मुताबिक 10वीं पास छात्राओं को हर महीने 500 रुपए 2 वर्षों के लिए दिए जाते हैं.  अधिक जानकारी छात्राएं ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकती हैं. 

आवेदन की एलिजिबिलिटी
सीबीएसई की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक इस स्कीम के लिए सभी सिंगल गर्ल्स स्टूडेंट्स, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किया है. साथ ही वे सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 11वीं या 12वीं में पढ़ाई कर रही हैं. वे इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकती हैं. इसके अलावा उनकी ट्यूशन शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रति माह 1,500 से अधिक नहीं होना चाहिए. 

धनतेरस की सुबह घर की छत पर मिला लाखों रुपयों से भरा बैग, फिर क्या हुआ....

ये है स्कीम का मकसद
सीबीएसई की तरफ से सिंगल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत मेधावी लड़कियों को प्रोत्साहन देने और  लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई है. इस स्कीम के तहत सीबीएसई को हर वर्ष लाखों की संख्या में आवेदन मिलते हैं.

ये भी पढ़ें-

Video: अभिनेता आसिफ बसरा ने की आत्महत्या, कुत्ते की बेल्ट से लटकता मिला शव

VIDEO: पत्नी से हुए विवाद का गुस्सा लोगों पर निकाला, वर्दी उतार पिस्टल लहराई देखें क्या हुआ आगे​

Video: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को 7th पे कमीशन का तोहफा

Watch Live TV-