भारतीय सेना में होना चाहते हैं भर्ती? जानिए 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद हैं क्या-क्या रास्ते

अगर आप भी भारतीय सेना में जाकर देश सेवा करना चाहते हैं, तो आप भी 12वीं और ग्रेजुएशन बाद सेना में जाकर देश सेवा कर सकते हैं. 

भारतीय सेना में होना चाहते हैं भर्ती? जानिए 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद हैं क्या-क्या रास्ते

नीरज यादव/नई दिल्ली. भारतीय सेना आज अपना 73वां स्थापना दिवस मना रही है. फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के सम्मान में हर वर्ष 15 जनवरी को 'सेना दिवस' मनाया जाता है. फील्ड मार्शल करियप्पा आजाद भारत के पहले सेना कमांडर थे. दुश्मन देश से रक्षा के लिए भारतीय जवान अपनी जान पर खेलकर देश की रक्षा करते  हैं. यही कारण है कि देश में सेना के जवानों को जो सम्मान मिलता है, वो किसी और को नहीं. अगर आप भी भारतीय सेना में जाकर देश सेवा करना चाहते हैं, तो आप 12वीं और ग्रेजुएशन बाद सेना में जाकर देश सेवा कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप भारतीय सेना में कैसे जा सकते हैं- 

युद्ध के समय परमवीर चक्र, शांति के समय अशोक चक्र, जानिए कब मिलता है कौन सा मेडल ?

NDA/NA: अगर आप 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास हैं तो आप नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA)/नवल अकादमी (NA) के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह परीक्षा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. पहली परीक्षा अप्रैल-मई में होती है. जबकि दूसरी परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में आयोजित की जाती  है. NDA/NA के तहत चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को जल सेना, थल  सेना और वायु सेना में लेफ्टिनेंट बनाया जाता है.

IAFCAT Recruitment: वायु सेना में भर्ती के लिए इंडियन एयरफोर्स की तरफ से कॉमन एडमिशन टेस्ट आयोजित किया जाता है. इसके लिए 12वीं साइंस और आर्ट स्ट्रीम से पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 16 वर्ष से 19 वर्ष होनी चाहिए.

IAF Group X and Y Recruitment 2021: इंडियन एयरफोर्स में भर्ती के लिए  Group X and Y पदों पर भर्तियां की आयोजित की जाती हैं.  जिसके लिए 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. अभी इस भर्ती के लिए आवेदन 22 जनवरी से भरे जाएंगे. 

SSC GD Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर भर्तियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके तहत बीएसएफ, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) सीआरपीएफ, असम रायफल्स, सीआईएसएफ में जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर भर्तियां की जाती हैं. इसके लिए भी नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाने वाला है. 

Indian Army Recruitment Rally: 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए भारतीय सेना में भर्ती के लिए देशभर के विभिन्न राज्यों में रैली आयोजित की जाती है. जिसके तहत भारतीय सेना में सैनिक के पदों पर भर्तियां की जाती है. इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 16 वर्ष से 21 वर्ष होनी चाहिए.

Indian Army की शौर्य गाथा की साक्षी हैं ये Photos, देखकर सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा!

ग्रेजुएशन बाद भारतीय सेना में ये एग्जाम पास कर हो सकते हैं भर्ती 
CDS; अगर आप ग्रेजुएट हैं और भारतीय सेना में करियर बनाना चाहते हैं. सीडीएस आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. सीडीएस के तहत चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पदों पर होती है. सीडीएस के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, जीडी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद किया जाता है. इस भर्ती के लिए 19 से 25 साल के युवा आवेदन कर सकते हैं. 

IAFCAT Recruitment: इंडियन एयरफोर्स की तरफ से कॉमन एडमिशन टेस्ट  ग्रेजुएशन पास अभ्यर्थियों के लिए भी आयोजित किया जाता है. इसके तहत चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां वायु सेना में विभिन्न पदों पर की जाती है. 

SSB Recruitment: सीमा सुरक्षा बल (SSB) ग्रेजुएशन पास अभ्यर्थियों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके लिए तहत चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां भारतीय सेना में की जाती है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 19 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए. 

इसके अलावा भारतीय सेना में भर्ती के लिए जेसीओ, कोस्ट गार्ड सहित कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. जिसे पास कर युवा भारतीय सेना में चयनित हो सकते हैं. 

भारतीय सेना में कई पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू, यहां जानिए पूरी डिटेल 

WATCH LIVE TV-