जरूरी खबर: इन 2 बैंकों के खाताधारकों के बदलेंगे IFSC कोड, 1 अप्रैल से पहले कर लें ये काम
Advertisement

जरूरी खबर: इन 2 बैंकों के खाताधारकों के बदलेंगे IFSC कोड, 1 अप्रैल से पहले कर लें ये काम

अब 1 अप्रैल से इन बैंक के ग्राहकों की जानकारी भी बदलने वाली है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आपको पता होगा कि हाल ही में कई छोटे बैंकों का बड़े बैंकों में विलय हुआ है, और इस बैंक से जुडे़ ग्राहकों के पर्सनल डेटा में भी बदलाव हुआ है, जिसमें महत्वपूर्ण आईएफएससी कोड आदि शामिल है. बैंकों के विलय होने में अब आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय भी शामिल है, जिसे यूनियन बैंक में मर्ज कर दिया है. इस वजह से ग्राहकों के लिए भी काम बढ़ गया है. अब 1 अप्रैल से इन बैंक के ग्राहकों की जानकारी भी बदलने वाली है..

ममता बनर्जी को घेरने के लिए बीजेपी ने बनाया ये प्लान, पीएम की रैली में हो सकता है बड़ा ऐलान

दरअसल बैंकों के विलय के बाद आईएफएससी कोड से लेकर चेक बुक तक में बदलाव होने वाले हैं. ऐसे में हम आपको आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के खाता धारकों को बता रहे हैं कि अब उनकी जानकारी किस तरह से बदलेगी और उन्हें क्या करना पड़ेगा. यूनियन बैंक ने इस मामले में सार्वजिनक जानकारी शेयर की है, जो ग्राहकों को ध्यान रखने की आवश्यकता है, तो चलिए जानते है आपको क्या करना पड़ेगा....

IFSC कोड बदल जाएंगे
बैंकों के विलय की वजह से अब होने वाले दो बैंकों के IFSC कोड बदल जाएंगे. ऐसे में आपको आगे कभी अपनी जानकारी देने के लिए IFSC कोड का पता करना होगा. क्योंकि किसी काम से या किसी व्यक्ति को जब बैंक डिटेल देंगे तो आपको नया कोड ही देना होगा. इस वजह से 1 अप्रैल से आंध्रा बैंक के IFSC कोड UBIN08 और कॉरपोरेशन बैंक के IFSC कोड UBIN09 से शुरू हो जाएंगे. 

आधिकारिक वेबसाइड से जानिए कोड
अगर आपको अपना नया IFSC कोड जानना है तो आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन माध्यम से आप नए IFSC कोड को जान सकते है. ऐसे में सबसे पहले अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट  www.unionbankofindia.co.in पर जाना होगा, जहां पर amaigamation Centre क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते है.

अब नई चेक बुक लेनी होगी
अब इन बैंकों के ग्राहकों को अपने लिए नई चेक बुक भी लेनी होगी. नई चेक बुक में यूनियन बैंक की होगी, जिसमें आपका नया अपडेट IFSC कोड भी अपडेट किए जाएंगे.

कहीं सोने से पहले आप भी तो नहीं करते ये गलती, पड़ सकती है भारी!

जानिए किन बैंकों का विलय हुआ
आपको बता दें कि कुछ सालों में केन्द्र सरकार ने सरकारी बैंकों के विलय किए है, विलय के बाद नए सरकारी बैंकों की रुपरेखा कुछ इस तरह से हैं.

1. पंजाब नेशनल बैंक + ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स + यूनाइटेड बैंक
2. केनरा बैंक + सिंडिकेट बैंक
3. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया + आंध्रा बैंक + कॉरपोरेशन बैंक
4. इलाहाबाद बैंक + इंडियन बैंक
5. बैंक ऑफ बड़ौदा + देना बैंक + विजया बैंक

WATCH LIVE TV

Trending news