बहुत कारगर है वजन घटाने का यह तरीका, जिम जाने की जरूरत नहीं, यहां जानें क्या करना होगा
Advertisement

बहुत कारगर है वजन घटाने का यह तरीका, जिम जाने की जरूरत नहीं, यहां जानें क्या करना होगा

इस डाइट प्लान में आपको लंबे समय तक बिना खाए रहना होता है. इसमें खाने की टाइमिंग का उचित ध्यान रखना होता है. एक्सपर्ट द्वारा बताए गए टाइम के अनुसार ही आपको भोजन करना होता है.

बहुत कारगर है वजन घटाने का यह तरीका, जिम जाने की जरूरत नहीं, यहां जानें क्या करना होगा

नई दिल्लीः How to lose Weight: वजन घटाना (Weight Loss) आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत ही मायने रखने लगा है. काम में लगातार बिजी रहने के चलते ज्यादातर लोग एक्सरसाइज, योग और जिम नहीं कर पाते. ऐसे में कुछ घरेलू तरीकों के सहारे ही वजन कम किया जाता है. कुछ समय पहले ट्रेंड में आई कीटो डाइट (Ketogenic diet) के बाद अब वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting) का तरीका अपनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः- प्रेगनेंसी में भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो ऐसे रखें ख्याल

आपको भी है कंफ्यूजन तो जानें क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग
तेजी से चलन में आ रही इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है. दरअसल, इस डाइट प्लान में आपको लंबे समय तक बिना खाए रहना होता है. इसमें खाने की टाइमिंग का उचित ध्यान रखना होता है. एक्सपर्ट द्वारा बताए गए टाइम के अनुसार ही आपको भोजन करना होता है.

शरीर का वजन कम करने में मिलती है मदद
इस डाइट में कुछ लोग 12 घंटे बाद आहार लेते हैं, वहीं कुछ 14 से 18 घंटों तक बिना खाए रहते हैं. इस प्लान में आपको कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम और प्रोटीन-फाइबर को ज्यादा मात्रा में लेना होता है. इस डाइट प्लान को फॉलो करने पर आप वजन कम कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः- पानी पीने से भी कम होता है वजन, जानें इसके और भी फायदे....

इस तरह करें इंटरमिटेंट फास्टिंग
आम तौर पर आपको 16 घंटे बाद भोजन करना होगा. मतलब अगर आपने रात में भोजन किया है तो अगला भोजन आपको 16 घंटे बाद करना होगा. इसके लिए आपको सुबह का नाश्ता स्किप करना पड़ा सकता है. इसके अलावा लंच के ठीक 8 घंटे बाद आपको डिनर (रात का खाना) करना होगा.

हफ्ते में 5 दिन ले सकेंगे नॉर्मल डाइट
इस तरीके में आपको हफ्ते में 5 दिन नॉर्मल डाइट लेने के बाद बाकी दो दिनों में इंटरमिटेंट डाइट का पालन करना होगा. इस डाइट में जरूरी है कि आपके शरीर को दो दिनों में 500 से 600 कैलोरी ही मिले. साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इंटरमिटेंट डाइट के दो दिन एक साथ न हो. दोनों के बीच में एक दिन का गैप रखना होगा.

यह भी पढ़ेंः- अगर इन 8 सरकारी बैंकों में है आपका खाता तो 1 अप्रैल से बदलेंगे ये नियम, पैसे निकालने में हो सकती है दिक्कत !

एक अन्य तरीके में रखना होगा 20 घंटे फास्ट
इंटरमिटेंट फास्टिंग के एक अन्य तरीके में आपको 20 घंटे फास्ट रखना होगा. लेकिन इस दौरान आप फल और लीन प्रोटीन ले सकेंगे. 20 घंटे के बाद आपको दिन में चार घंटे डिसाइड करना होगा, इस दौरान आप भोजन कर सकेंगे. इसमें भी आपको सब्जियां, फैट और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेना होगा. इस दौरान बहुत तेज भूख लगने पर ही आप कार्बोहाइड्रेट ले सकेंगे.

24 घंटे के लिए भी रहना होगा भूखा
ऊपर की दो डाइट के अलावा तीसरी डाइट में आपको 24 घंटे खाना नहीं खाना होगा. इसके बाद आप हफ्ते के 6 दिन सामान्य खाना खा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः-पुरुषों को रोज खाने चाहिए भुने हुए चने, इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

दिन में एक बार भोजन
इंटरमिटेंट फास्टिंग के चौथे तरीके में आपको दिन भर में एक ही बार खाना होता है. इसे 'वन मील इन अ डे' के नाम से भी जानते हैं. इसमें 24 घंटे के अंदर आपको दूसरी बार भोजन नहीं करना होता है.

यह भी पढ़ेंः- चोरों ने रोका आकाशवाणी का प्रसारणः एक साल में पांच बार की सेंधमारी, इस बार 13 घंटे नहीं हुआ ON AIR

WATCH LIVE TV

Trending news