MP पुलिस के हत्थे चढ़े पश्चिम बंगाल के दो ठग, अरब करेंसी के नाम पर इस तरह देते थे ठगी को अंजाम
Advertisement

MP पुलिस के हत्थे चढ़े पश्चिम बंगाल के दो ठग, अरब करेंसी के नाम पर इस तरह देते थे ठगी को अंजाम

जबलपुर पुलिस ने दो ठगों को गिरफ्तार किया है जो अरब करेंसी के नाम पर लोगों के साथ ठगी करते थे. 

अरब करेंसी के नाम पर ठगी

कर्ण मिश्रा/जबलपुर: जबलपुर की लॉर्डगंज थाना पुलिस ने पश्चिम बंगाल के रहने वाले दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. ये दोनों ठग अरब करेंसी के नाम पर लोगों के साथ ठगी करते थे. पुलिस ने बताया कि दोनों पहले अरब देश की असली करेंसी के नाम पर लोगों को लालच में लेते थे फिर हाथ की सफाई के साथ कागज के टुकड़े थमा दिए जाते थे, इस पूरे मामले का खुलासा तब हुआ जब जबलपुर के रानीताल में मछली की दुकान लगाने वाले सावन सोनकर के साथ ठगी की गई.

इस तरह पकड़े गए ठग 
दरसअल, फरियादी सावन सोनकर ने बताया कि वह जब रानीताल चौराहे पर खड़ा था, उस दौरान 2 व्यक्तियों ने उसे बताया कि वह दोनों पश्चिम बंगाल से आये है. दोनों ने बताया कि उनके पास भारतीय रुपए नहीं है इसलिए उनकी मदद कर दीजिए. दोनों ने कहा कि उन्हें अर्जेंट रुपयों की जरूरत है, इसके बाद ठगों ने अरब देश के नोट दिरहम की मौजूदगी को भी दिखा दिया, फिर ठगों ने बताया गया कि एक दिरहम की कीमत भारत में 20 रुपए के बराबर है उनके पास पास दिरहम में 50-50 रुपए के कई नोट है, ऐसे में 50 दिरहम का नोट जिसकी कीमत भारत मे 1 हजार रुपए है उसके बदले में भारतीय 200 रुपए उन्हें दे दें तो उसे सीधे 800 रुपए का फायदा होगा. इसी लालच में आकर सावन ने 50-50 दिरहम के 10 नोट के बदले में भारतीय 2 हजार रुपये ले लिए. 

लेकिन ठगी अभी होना बाकी थी, क्योंकि जिस झोले में रखे रूमाल मे बंधे दिरहम के नोट फरियादी को दिखाए वह हाथ की सफाई के साथ मुट्ठी में बांधकर उसे दे दिये गए और सार्वजनिक स्थान पर नोट न देखने की बात कही ऐसे में बाद में उसने देखा तो उसे दिरहम की जगह खाली कागज के टुकड़े थमा दिए गए थे. लेकिन जब सावन को पता चला कि उसके साथ ठगी गई है, उसे असली की जगह नकली करेंसी थमा दी गई है, तो उसने पूरे मामले की शिकायत पुलिस में कर दी. 

जिसके बाद शिकायत के आधार पर पुलिस ने सरगर्मी से तलाश करते हुये 2 लोगों को पकड़ा जिन्होंने पूछताछ में अपने नाम मोहम्मद इकबाल निवासी जिला शांतिपुर बेस्ट बंगाल और कोकिन शेख निवासी जिला खिरदीपुर बेस्ट बंगाल बताया. पुलिस ने जब दोनों को थाने लेक जाकर सख्ती से पूछताछ की तो दोनों ने अरब करेंसी के नाम पर ठगी करने की बात स्वीकार कर ली. पुलिस ने दोनों के पास अरब करेंसी भी जब्त की है. अरब करेंसी के नाम पर की गई इस ठगी के मामले के बात पकड़े गए ठगों से अन्य वारदातों के संबंध में भी पूछताछ की जा रही है और आरोपियों के बैकग्राउंड को भी खंगाला जा रहा है, फिलहाल पुलिस ने दोनों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है. 

ये भी पढ़ेंः भोपाल में आज से अनलॉक में ज्यादा छूट, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

WATCH LIVE TV

Trending news