जोबट में कमलनाथ पर फिर भारी पड़े महाराज, सिंधिया ने फिर दिलाई बीजेपी को जीत, यहां जानिए इनसाइट स्टोरी
Advertisement

जोबट में कमलनाथ पर फिर भारी पड़े महाराज, सिंधिया ने फिर दिलाई बीजेपी को जीत, यहां जानिए इनसाइट स्टोरी

कभी कांग्रेस का गढ़ रही जोबट विधानसभा सीट अब बीजेपी के खाते में चली गई है. बीजेपी की सुलोचना रावत ने कांग्रेस के महेश पटेल को हराया है. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री

भोपालः मध्य प्रदेश की जोबट विधानसभा सीट पर बीजेपी की सुलोचना रावत ने 6000 हजार से भी ज्यादा मतों से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के महेश पटेल को हराया है. खास बात यह है कि सुलोचना रावत उपचुनाव से चार दिन पहले ही कांग्रेस में ही शामिल हुई थी. जिसके बाद अब उन्होंने बीजेपी के टिकट पर जीत दर्ज भी कर ली. सुलोचना रावत को बीजेपी में लाने में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एक करीबी मंत्री का बड़ा हाथ था. ऐसे में एक बार फिर सिंधिया के फैसले पर मुहर लगी है. 

कांग्रेस के गढ़ में बीजेपी की सेंधमारी 
कभी कांग्रेस का गढ़ रही जोबट विधानसभा सीट अब बीजेपी के खाते में चली गई है. 2018 में कांग्रेस की कलावती भूरिया ने बीजेपी के माधों सिंह डाबर को चुनाव हराया था. लेकिन उपचुनाव में बीजेपी की सुलोचना रावत ने 6 हजार से अधिक मतों से कांग्रेस के महेश पटेल को पराजित कर दिया है. सुलोचना रावत चौथी बार बीजेपी विधायक बनी है, इससे पहले वह तीन बार कांग्रेस विधायक चुनी गई थी. लेकिन अब वह बीजेपी की तरफ से विधायक बनी हैं. 

सिंधिया की अहम भूमिका 
दरअसल, सुलोचना रावत को बीजेपी में लाने में ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव की अहम भूमिका थी. उन्होंने सुलोचना रावत और उनके बेटे को बीजेपी में शामिल कराया, जिसके बाद एक हफ्ते के अंदर ही बीजेपी ने सुलोचना रावत को टिकट दे दिया. जिसके बाद सिंधिया के सभी करीबी मंत्री सुलोचना रावत को जिताने में जुट गए. खुद राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव ने जोबट उपचुनाव में मोर्चा संभाला और सुलोचना रावत के पक्ष में लगातार प्रचार किया. 

सिंधिया ने भी किया प्रचार 
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सुलोचना रावत के पक्ष में जमकर प्रचार किया. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत के समर्थन में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जब मैंने वादाखिलाफी की बात कही तो कमलनाथ जी मुझसे कहने लगे कि सड़क पर आ जाओ. तो मैं भी झंडा और डंडा दोनों लेकर सड़क पर आ गया और कांग्रेसियों को भी उठाकर सड़क पर ले आया. सिंधिया पूरे चुनाव में कांग्रेस पर लगातार हमलावर रहे. सिंधिया ने सुलोचना रावत की जमकर तारीफ की. सिंधिया ने जोबट की जनता से उनका पारिवारिक संबंध बताया, इस तरह इस सीट पर सिंधिया ने अपना प्रभाव पूरी तरह से जमाया और बीजेपी की जीत दिलाने में अहम भूमिका रही. यानि जोबट में एक बार फिर सिंधिया कमलनाथ पर भारी पड़े. 

सिंधिया के मंत्रियों ने संभाला प्रचार का जिम्मा 
खास बात यह भी है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जोबट में महज 2 सभाएं की लेकिन उनके करीबी मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, गोविंद सिंह राजपूत, महेंद्र सिंह सिसोदिया सहित अन्य समर्थक विधायकों ने जोबट में डेरा जमाया और बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में लगातार प्रचार किया. जिससे यहां बीजेपी की जीत की राह आसान हो गई. 

सीएम शिवराज ने भी संभाला मोर्चा 
वहीं जोबट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मोर्चा संभाला वह लगातार प्रचार में जुटे रहे, जबकि चुनाव के दौरान वह एक दिन आदिवासी परिवार में रात भी रुके उन्होंने लगातार आदिवासी वोटबैंक को साधने की कोशिश की, जबकि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी यहां लगातार प्रचार किया. 

चौथी बार विधायक बनी सुलोचना रावत 
बीजेपी से जीतकर सुलोचना रावत चौथी बार विधायक बनी है. इससे पहले वह तीन बार कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज कर चुकी है. सुलोचना रावत साल 1998 में हुए उपचुनाव में पहली बार चुनाव जीती थीं. दरअसल, इनके ससुर अजमेर सिंह रावत के निधन के कारण जोबट सीट पर उपचुनाव हुए थे, जिसमें सुलोचना रावत को पार्टी ने टिकट दिया और उन्होंने जीत भी हासिल की. पहली बार विधायक चुने जाने के बाद दिग्विजय सिंह की सरकार में उन्हें नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री भी बना दिया गया. हालांकि 2003 के चुनाव में उन्हें माधो सिंह के सामने हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद 2008 में रावत फिर से विधायक चुनी गईं. 2013 में सुलोचना रावत के बेटे विशाल रावत को टिकट दिया गया लेकिन वह माधो सिंह के सामने चुनाव हार गए.

जोबट में महिला प्रत्याशी ही बनी विधायक 
हालांकि जोबट में एक दिलचस्प बात यह भी देखने को मिली कि इस सीट पर महिला प्रत्याशी ही विधायक बना. इससे पहले 2018 विधानसभा चुनाव में जोबट में कांग्रेस की कलवती भूरिया ने बीजेपी के माधो सिंह डाबर को चुनाव हराया था, जबकि अब बीजेपी की सुलोचना रावत ने कांग्रेस के महेश पटेल को हराया. 

ये भी पढ़ेंः MP उपचुनावः बीजेपी दफ्तर में दिवाली शुरू, कांग्रेस कार्यालय में पसरा सन्नाटा

WATCH LIVE TV

Trending news