MP By Election: इंदिरा गांधी के सहारे चुनाव मैदान में उतरेगी कांग्रेस, कमलनाथ ने बनाया ये प्लान

कांग्रेस ने इस काम के लिए एक राज्य स्तरीय समिति भी बनाई है. जिसका अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ को बनाया गया है. 

MP By Election: इंदिरा गांधी के सहारे चुनाव मैदान में उतरेगी कांग्रेस, कमलनाथ ने बनाया ये प्लान
कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश (फाइल फोटो)

भोपालः मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव (by election) के लिए कांग्रेस पूरी तैयारियों में जुटी है. पार्टी के बड़े नेता भी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. खास बात यह है कि उपचुनाव से पहले कांग्रेस प्रदेश में पार्टी की नीतियों के बारे में नए तरीके से लोगों तक जानकारी पहुंचाएगी. खास बात यह है कि कांग्रेस का यह अभियान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के नाम पर शुरू किया जाएगा. 

इंदिरा गांधी के कामों को प्रदेशभर में बताएगी कांग्रेस 
दरअसल, उपचुनाव से पहले कांग्रेस अब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का सहारा लेने में जुट गई है. पार्टी के सगठन प्रभारी चंद्र प्रभाष शेखर ने बताया कि प्रदेश में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी द्वारा देश हित में किए गए कार्यो की जानकारी लोगों की दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इससे पार्टी को मदद भी मिलेगी और लोग देश हित में कांग्रेस की तरफ से किए कामों के बारे में भी जान सकेंगे. 

कांग्रेस बांग्लादेश की आजादी का इतिहास बताएगी, क्योंकि इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री रहते हुए बांग्लादेश आजाद हुआ था और एक नया देश बना था. भारत पाकिस्तान के ऐतिहासिक सैन्य संघर्ष में भारत की विजय गाथा सुनाई जाएगी और कांग्रेस इंदिरा की राष्ट्र भक्ति का प्रचार मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रदेशभर में करेगी. 

कांग्रेस ने बनाई राज्य स्तरीय समिति 
दरअसल, कांग्रेस ने इस काम के लिए एक राज्य स्तरीय समिति भी बनाई है. जिसका अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ को बनाया गया है. इसके अलावा इस समिति में दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और अजय सिंह सहित प्रदेश कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को शामिल किया गया है. ये सभी नेता प्रदेशभर में इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री काल में किए गए कामों की जानकारी का प्रचार करेंगे. 

दरअसल, कांग्रेस यह बताने की तैयारी में हैं कि इंदिरा गांधी की राष्ट्रवादी नीति के चलते ही पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए थे. माना जा रहा है कि उपचुनाव से ठीक पहले कांग्रेस इंदिरा गांधी के देश को समपर्ण का प्रचार कर अपने राष्ट्रवादी कार्ड के जरिये लोगों को जोड़ने की तैयारी में है. पार्टी में प्रदेश स्तर पर सभी कामों की तैयारियां पूरी हो चुकी है. माना जा रहा है कि इस अभियान की शुरूआत उपचुनाव वाली सीटों में से किसी एक स्थान पर की जा सकती है. 

प्रदेश में जल्द हो सकते हैं उपचुनाव 
कोरोना की की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद माना जा रहा है कि प्रदेश में जल्द उपचुनाव आयोजित कराए जा सकते हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश की पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. जबकि खंडवा लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव कराया जाएगा. ऐसे में पार्टी अभी से उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई है. 

ये भी पढ़ेंः शिवराज सरकार का निवेश पर फोकस, बुरहानपुर क्लस्टर से मिलेगा 8000 लोगों को रोजगार

WATCH LIVE TV