इंदिरा सागर बांध के इन टापुओं को विकसित करेगी सरकार, पर्यटन को मिलेगा जबरदस्त फायदा
X

इंदिरा सागर बांध के इन टापुओं को विकसित करेगी सरकार, पर्यटन को मिलेगा जबरदस्त फायदा

इंदिरा सागर बांध के दो और टापू पर्यटन के लिए खोले जाएंगे, प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने वाले पर्यटकों के लिए यह अच्छे टूरिस्ट स्पॉट बन सकते हैं.

इंदिरा सागर बांध के इन टापुओं को विकसित करेगी सरकार, पर्यटन को मिलेगा जबरदस्त फायदा

खंडवा: हनुवंतिया टापू पर पर्यटन की सफलता के बाद वन विभाग ने अब बोरियामाल और धारी कोटला टापू को भी पर्यटन की दृष्टि से निजी टूर ऑपरेटरों को देने के लिए टेंडर निकाले है. यह दोनों टापू हनुवंतिया के पास ही है. पिछले 2 साल में वन विभाग ने इन टापुओं को विकसित किया है.

अब यहां पर बेहतर पर्यटन की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इन्हें निजी सेक्टर को देने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है. यह दोनों ही टापू इंदिरा सागर बांध की झील में बसे हुए हैं. प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने वाले पर्यटकों के लिए यह अच्छे टूरिस्ट स्पॉट बन सकते हैं.

इंदिरा सागर बांध के बैक वाटर से बनी झील में छोटे बड़े अनेक टापू है. 5 वर्ष पहले हनुवंतिया टापू को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया गया था अब इसी के पास बसे और टापुओं को वन विभाग विकसित कर रहा है.

बोरिया माल और धारी कोटला टापू हनुवंतिया के आस पास ही है और चारों तरफ पानी से घिरे है. इन टापूओं पर पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं. प्राकृतिक सुंदरता और शांति पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए यह बेहतर टूरिस्ट स्पॉट बन सकते हैं.

खंडवा के DFO ए के शुक्ला का कहना है प्राइवेट टूर ऑपरेटर पर्यटकों की सुविधा की दृष्टि से इन्हें विकसित करेंगे. यहां खाने ठहरने और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने की तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. इन दोनों टापुओं के लिए टेंडर निकालने की तैयारी की जा रही है. अगले चरण में गुंजारी टापू को भी विकसित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: ADG जीपी सिंह निकले करोड़पति! छापे में अब तक मिली इतने करोड़ की चल-अचल संपत्ति

WATCH LIVE TV

Trending news