चमकदार त्वचा के साथ याददाश्त होगी मजबूत, जानिए मूंगफली खाने के चमत्कारिक फायदे और सेवन का तरीका

गर आप भी अपनी डाइट में भीगी मूंगफली को शामिल करेंगे तो आपको जबरदस्त फायदे मिलेंगे. पढ़िए पूरी खबर...

चमकदार त्वचा के साथ याददाश्त होगी मजबूत, जानिए मूंगफली खाने के चमत्कारिक फायदे और सेवन का तरीका

नई दिल्लीः आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भीगी मूंगफली के फायदे. जी हां अगर आपकी याददाश्त कमजोर है या फिर आपको जोड़ो और कमर में दर्द है तो आपको मूंगफली का सेवन करना चाहिए. भीगी हुई मूंगफली कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद करती है. खासकर सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से चमत्कारिक फायदे होते हैं. 

दरअसल, सर्दी का मौसम आते ही अक्सर कई लोग काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. कईयों का तो मानना रहता है कि बादाम रात में भिगोकर खाने से हम तंदरुस्त रहते हैं, लेकिन क्या आपने कभी मूंगफली को भिगोकर खाया है? अगर नहीं तो हम बता रहे हैं, रात में मूंगफली भिगोकर सुबह खाने के अनेक फायदे.

ये भी पढ़ें: दिल, त्वचा, हड्डियां और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है दही, यहां जानिए इसके और भी गजब के फायदे

क्या होता है मूंगफली में
मूंगफली में पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम, आयरन और सेलेनियम के गुण मौजूद है. ऐसे में मूंगफली भिगोने से उसकी गुणवत्ता में निखार आता है. जिसका सेवन करना आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है.  

भीगी मूंगफली के फायदे

दिल (Heart)
मूंगफली से खून का संचार बेहतर होता है, जो दिल तक खून को बेहतर तरीके से प्रवाहित करता है. ऐसे में भीगी मूंगफली खाना आपके दिल में होने वाली समस्याओं से निजात दिला सकता है.

त्वचा (skin)
मूंगफली में ओमेगा 6 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. जो स्किन सेल्स को न्यूट्रिशन पहुंचाता है. यह ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर स्किन की चमक को बढ़ाता है. ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप भीगी मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.

मसल्स (Muscles)
अक्सर लोग अपने शरीर की बनावट से खुश नहीं रहते हैं, जिसके बाद वे जिम जाकर अपनी बॉडी पर काम करते हैं. लेकिन उसके लिए भी मजबूत और सही प्रोटीन वाले डाईट की जरूरत होती है. ऐसे में भीगी हुई मूंगफली खाने से मसल्स मजबूत होंगी, जो आपको बॉडी को तंदरुस्त और आकर्षक बनाने में मददगार रहेगी.

याददाश्त  (Memory)
छोटे बच्चों को सुबह भीगी मूंगफली के दाने खिलाना चाहिए. इसमें जो विटामिन मौजूद है उससे आंखों की रोशनी और याद्दाश्त तेज होती है. खून की कमी भी भीगी मूंगफली खाने से दूर होती है, जो हमारी शारीरिक ऊर्जा बढ़ाकर हमें स्फूर्तिवान बनाता है.

कैंसर सेल्स (Cancer cells)
मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, कैल्शियम, आयरन और जिंक मौजूद है. जो शरीर में कैंसर सैल्स को बढ़ने नहीं देता है. हर दिन एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली खाना इस परेशानी को बढ़ने से रोक देता है.

जोड़ो और कमर दर्द (Joint and back pain)
सर्दी के मौसम में शारीरिक काम करने में आलस आता है. जिससे कमर और जोड़ों में दर्द की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में भीगी हुई मूंगफली को थोड़े गुड़ के साथ खाना, इस परेशानी से राहत दिला सकता है.

गैस और एसिडिटी (Gas & Acidity)
ठंड में वैसे ही शारीरिक काम घट जाते हैं, जिससे खाना पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. भारी भरकम खाने से तो पेट फूलने तक की दिक्कतें सामने आती है. इसके लिए एक मुठ्टी मूंगफली के दानों को भिगोए और उन्हें सुबह उठकर खा लें.

ये भी पढ़ें: जिस फल से बनती है देशी शराब उसके फायदे कर देंगे हैरान, इन खतरनाक बीमारियों में है 'रामबाण'

ये भी पढ़ें: शरीर में बढ़ाना है स्टेमिना तो ऐसे करें छुहारे का सेवन, खून की कमी भी होगी दूर

डिस्क्लेमर: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है. अगर आप आपको किसी भी तरह की बीमारी है तो आपको किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

WATCH LIVE TV