जानें कब आएगी 'PM किसान' की 8वीं किश्त? पैसा मिलेगा या नहीं, ऐसे चेक करें अपना नाम
Advertisement

जानें कब आएगी 'PM किसान' की 8वीं किश्त? पैसा मिलेगा या नहीं, ऐसे चेक करें अपना नाम

गर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं और जानना चाहते हैं कि आपका पैसा इस बार आएगा कि नहीं तो आप अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. सरकार द्वारा किसानों के खाते में अब तक 7 किश्त भेजी जा चुकी है. जानकारी के मुताबिक 8वीं किश्त 31 मार्च 2021 तक भेजी जा सकती है. अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं और जानना चाहते हैं कि आपका पैसा इस बार आएगा कि नहीं तो आप अपना स्टेट्स चेक कर सकते हैं. साथ ही आप रुकी हुई है? अगर किस्त रुकी है तो इसकी वजह क्या है? ऐसे तमाम सवालों को चेक कर सकते हैं. देखिए यहां....

PM किसान निधि: 33 लाख लाभार्थियों को नहीं मिलेगा 2000 रुपया, आप भी यहां चेक करें अपना नाम

ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स
1- पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2- यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा.
3- यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुल जाएगा.
4- नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं.

MP Weather: भोपाल में देर रात से बारिश जारी, इन जिलों में आज बारिश की संभावना

5-आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
6- इस पर क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. यानी कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई. 
7- आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको इस जगह पर मिल जाएगी.
8- यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में आ जाएगी.

indian Army All India Jobs Updates: सेना में जाने का सुनहरा मौका, 10वीं/12वीं पास यहां करें अप्लाई

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों द्वारा किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए खेती के लिए दिए जाते हैं. केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत किसानों को कर्जमुक्त कराने के लिए की गई है. सरकार 6,000 रुपए साल भर में 3 किश्तों में देती है. जिसके तहत 4 महीने में एक किश्त किसानों के खाते में भेजी जाती है. हर किश्त में 2000 रुपया दिया जाता है.

WATCH LIVE TV-

Trending news