कोरोना से ठीक होने पर मिलेगा राशन! इस संस्था ने बढ़ाया मदद का हाथ
Advertisement

कोरोना से ठीक होने पर मिलेगा राशन! इस संस्था ने बढ़ाया मदद का हाथ

एक साथ कोरोना से संक्रमित हुए 100 से अधिक लोगों को संस्था और डॉक्टर ने मिलकर किया स्वस्थ.

कोंडागांव

चंपेश जोशी/कोंडागांव : कोरोनकाल में एक तरफ संक्रमण फैलने का ख़तरा है कई इलाके गांव संक्रमित होते जा रहे हैं तो दूसरी तरफ लोग भी एक दूसरे की मदद कर हौसला अफजाई कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है कोंडागांव ज़िले से.
छत्तीसगढ़ के कोंडागांव ज़िले के कुम्हारपारा के लिए आज का दिन सुकून भरा रहा. 28 अप्रैल को गांव के 100 से अधिक लोग एक साथ कोरोना संक्रमित हुए थे. आज सभी स्वस्थ होकर अपने घर लौटे. प्रशासन और गांव के साथी समाजसेवी संस्था ने मिलकर लोगों का हौसला बढ़ाते हुए ठीक हुए लोगों को घर जाने से पहले संस्था ने 8 दिन का मुफ्त राशन दिया.

जागरूकता अभियान चलाया
पिछले दिनों इस गांव के 100 से अधिक लोग संक्रमित हो गए जिससे पूरे गांव मे डर का माहौल था. समस्या ये भी थी कि इलाज से ग्रामीण दूर भाग रहे थे. कोई भी अपना कोरोना टेस्ट कराने के लिए तैयार नहीं था. इसके लिए कुम्हारपारा के साथी संस्था के भूपेश तिवारी ने अपनी पूरी टीम के साथ गांव में जागरूकता अभियान चलाया जिसमें लोगों को स्थानीय गोंडी हल्बी भाषा के ज़रिये कोरोना के इलाज और जांच के लिए प्रेरित किया.
कोरोना टेस्ट में गांव के 100 से भी अधिक लोग संक्रमित मीले. ऐसे में इन्हें घरों पर क्वारंटाइन भी नहीं किया जा सकता था. घरों पर सारी सुविधाएं नहीं होने के कारण गांव के आईटीआई भवन में रखा गया. जहाँ सभी का इलाज किया गया.

मुफ़्त राशन मिला
आज कोरोना से संक्रमित हुए सारे लोग को सुरक्षित अपने अपने घरों के लिए भेजे गए लेकिन उससे पहले समाजसेवी संस्था ने इनकी मदद की. दरअसल संस्था जानती थी कि ये सभी रोज कमाने खाने वाले है लोग है इसलिए इन्हें सप्ताह भर का राशन दिया गया. और साथ ही घर पर ही रहने को कहा गया. आज इनके स्वस्थ होने से पूरा गांव स्वस्थ है और नियमों के पालन की बात कह रहा है.

संस्था की अहम भूमिका
ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ आर के सिंह का कहना था हमे अच्छा लगा जब हमारी टीम के साथ ग्रामीणों में जागरूकता लाने में संस्था ने अहम भूमिका निभाई. साथ मिलकर सबको हराया जा सकता है. वही गांव की सरपंच का कहना है कि मैं डर गई थी जब गांव में इतने  मामले एक साथ सामने आए पर समजसेवी संस्था और मेडिकल टीम ने हौसला बढ़ाया तो आज सभी सुरक्षित हैं.

संक्रमितों की करेंगे मदद
वहीं हमारे रिपोर्टर चंपेश जोशी ने साथी समाज सेवी संस्था के अध्यक्ष भूपेश तिवारी से बात की तो उन्होंने कहा इसी गांव में नहीं "जहां भी ऐसे मामले मिलेंगे हम पूरी मदद करेंगे. इसके लिए हमने पूरी तैयारी कर रखी है. हम गांव गांव में आज भी जागरूकता अभियान चला रहे है". ऐसी संस्था के कार्य की हम भी तारीफ करते हुए उनके हौंसलें को सलाम करते हैं. साथ ही उम्मीद करते हैं कि ऐसे ही संस्था समाज और सरकार सभी मिलकर कोरोना का ख़ात्मा कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ का एक गांव ऐसा भी जहां अफवाहों पर फिरा पानी, प्रशासन गदगद!

WATCH LIVE TV

Trending news