MP Weather: अगले दो दिन गरज-चमक के साथ होगी बारिश, किसानों की बढ़ेगी परेशानी
Advertisement

MP Weather: अगले दो दिन गरज-चमक के साथ होगी बारिश, किसानों की बढ़ेगी परेशानी

अनुमान था कि प्रदेश में 16 मार्च से बारिश के बाद गर्मी देखी जाएगी. लेकिन, सागर जिले में मंगलवार को भी नमी बरकरार रही और सुबह से ही हल्की बारिश भी शुरू हो गई.

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपालः मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि मध्य प्रदेश में 16 मार्च के बाद से बारिश नहीं होगी. लेकिन पड़ोसी राज्यों की दो दिशाओं में हवा परिवर्तन के चलते अगले दो दिन बारिश होने की संभावना है. बताया गया है कि मौसम परिवर्तन से बारिश और ओलावृष्टि होगी, जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेः- इंदौर: कचरा गाड़ी पर नशे में धुत नगर निगम के कर्मचारियों ने लगाए ठुमके, Video वायरल

सागर में गरज-चमक के साथ हुई बारिश
अनुमान था कि प्रदेश में 16 मार्च से बारिश के बाद गर्मी देखी जाएगी. लेकिन सागर जिले में 16 मार्च को भी मौसम में नमी बरकरार रही और मंगलवार सुबह ही हल्की बारिश भी हुई. यहां हुई गरज-चमक के बाद किसानों की चिंता बढ़ती नजर आ रही है.

तीन दिन पहले गिरे थे ओले
खेतों में पकी फसल खड़ी है, इसी महीने उसे काटने की तैयारी होती है. लेकिन बारिश और आंधी-तूफान के बाद उनकी फसल को नुकसान होने की आशंका है. सागर संभाग के आसपास के क्षेत्र में लोगों को इसलिए भी ज्यादा चिंता है क्योंकि यहां तीन दिन पहले गिरे ओलों से कुछ किसानों की फसल बर्बाद हो गई थी. ऐसे में किसान नहीं चाहेंगे कि 17 और 18 मार्च को होने वाली बारिश से भी फसल खराब हो.

यह भी पढ़ेः- शताब्दी एक्सप्रेस में आग से जल गईं प्लेइंग किट, फिर भी नहीं मानी हार, जीते दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज

पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से ही पिछले दिनों प्रदेश में बारिश और ओले गिरे. उसी के चलते 17 और 18 की शाम राजधानी भोपाल समेत होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन और सागर संभाग में बादल छाने के साथ गरज-चमक और हल्की बारिश होगी. वहीं अनुमान है कि जबलपुर और रीवा संभाग में आंधी-तूफान के साथ पानी भी बरसेगा.

राजस्थान पर बन रहा है चक्रवात
बताया गया है कि अफगानिस्तान देश पर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान पर एक चक्रवात बन गया है. ऊपरी हवा का चक्रवात महाराष्ट्र में भी बना हुआ है. पडोसी राज्यों में बने इन चक्रवातों के कारण मध्य प्रदेश में अगले दो दिन नमी बनी रहेगी. हल्की ठंड भी देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ेः-MP पुलिस ने मानी PM मोदी के मन की बात, प्रदेश में पहला मौका जब देसी नस्ल के कुत्तों को प्रशिक्षण दिया जाएगा

इस दिन से मिलेगी राहत
हल्की बारिश 18 के बाद 19 मार्च को भी दिखने की संभावना है. लेकिन, मौसम विभाग ने बताया कि 20 मार्च से वातावरण में हल्की गर्मी रहेगी. प्रदेश के किसानों को इस दिन से ही राहत मिलने के आसार है.

यह भी पढ़ेः- प्यार हो तो ऐसाः मौत भी नहीं कर पाई जिन्हें जुदा, पति की मौत के दो घंटे बाद बेजुबान पत्नी ने त्यागे प्राण

WATCH LIVE TV

Trending news