MP गजब हैः जानिए उस शख्स के बारे में जो पहनता है सोने की पतंग वाली बाली और लॉकेट
Advertisement

MP गजब हैः जानिए उस शख्स के बारे में जो पहनता है सोने की पतंग वाली बाली और लॉकेट

भोपालः आज मकर संक्राति का त्योहार है, ऐसे में इस पर्व पर नीला आसमान रंग. बिरंगी पतंगों से सज जाता है. आप ने आसमान में पतंग उड़ाने का जुनून तो कई लोगों में देखा होगा, लेकिन क्या कभी ऐसे शख्स के बारे में सुना है जो पतंग पहनता भी है.

लक्ष्मी नारायण खंडेलवाल

भोपालः आज मकर संक्राति का त्योहार है, ऐसे में इस पर्व पर नीला आसमान रंग. बिरंगी पतंगों से सज जाता है. आप ने आसमान में पतंग उड़ाने का जुनून तो कई लोगों में देखा होगा, लेकिन क्या कभी ऐसे शख्स के बारे में सुना है जो पतंग पहनता भी है. जी हां हम बात कर रहे हैं राजधानी भोपाल के काइटमैन कि जो गोल्ड की पतंगों को गले में पहनते हैं.

दुबई में करोड़ों का पैकेज छोड़ जैन मुनि बना यह शख्स, 7 भाषाओं का है जानकार

पतंग के आभूषण पहनते हैं
भोपाल में छोटी सी दुकान में पतंग का व्यापार करने वाले लक्ष्मी नारायण खंडेलवाल की पहचान पतंग बेचने से ज्यादा पतंगों की आकृति वाले आभूषण पहने के लिए है. पुराने भोपाल के इतवारा क्षेत्र में लक्ष्मी टॉकीज के पास लक्ष्मी नारायण खंडेलवाल की दुकान है. वह पिछले 50 साल से पतंग बेचते हैं. पतंगों से उनका ऐसा लगाव है कि वह गले में, कान में, अंगुलियों में गोल्ड के पतंग पहनते हैं.

छोटी सी उम्र में चढ़ा पतंग का शौक
लक्ष्मी नारायण बताते है वह पिछले 50 साल से पतंग उड़ाते आ रहे हैं. जब वह 10 साल के थे तब उन्हें पतंग का ऐसा शौक चढ़ा जो अब तक नहीं उतरा. उन्हें हर साल मकर सक्रांति का इंतजार रहता है कि कब यह त्योहार आए और वह पतंग उड़ाएं. संक्रांति तो साल में 1 दिन के लिए आती है और चली जाती है. इस दिन तो वह पतंग उड़ाते हैं, लेकिन संक्रांति के बाद पूरा साल कैसे बीते. इसलिए अपनी दिवानगी को पेशा बना लिया.

शरीर पर 12 तोला गोल्ड पतंगों की ज्वेलरी
लक्ष्मी नारायण ने अपने गले में गोल्ड की बड़ी पतंगें पहनते हैं. इसके अलावा पतंग की आकृतियों वाली चार अंगूठियां, दो कान की बालियां और एक चकरी पहनते हैं. उनके शरीर पर करीब 12 तोला ज्वेलरी है, जिसकी कीमत 5 से 6 लाख रुपए है.

fallback

इस महिला IAS के जज्बे को सलाम, प्रसव से 12 घंटे पहले तक करती रही ड्यूटी

हर साल संक्रांति पर नई काइट ज्वेलरी
लक्ष्मी नारायण खंडेलवाल 71 साल के हो गए हैं. उनका कहना है पहले हर साल सिर्फ पतंगें बनवाता था, फिर धीरे.धीरे गोल्ड की पतंगें बनाकर पहनना शुरू किया तो ये परंपरा बन गई. संक्राति आने से पहले अब हर साल गोल्ड की छोटी या बड़ी पतंग या अंगूठी बनवाकर पहनता हूं.

WATCH LIVE TV

Trending news