इन लोगों के लिए कमाल कर सकती है लहसुन की एक कली, बस ऐसे करें इस्तेमाल

लहसुन में ऐसे कई औषधिय गुण छिपे हुए हैं, जो आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं...

इन लोगों के लिए कमाल कर सकती है लहसुन की एक कली, बस ऐसे करें इस्तेमाल
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: लहसुन ज्यादातर लोगों के घरों में आसानी से उपलब्ध रहता है, क्योंकि सब्जी में तड़का लगाने के लिए लहसुन का उपयोग किया जाता है, यह खाने को तो स्वादिष्ट बनाता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है? लहसुन में ऐसे कई औषधिय गुण छिपे हुए हैं, जो आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. इस खबर में हम आपको लहसुन के फायदे और उसके उपयोग का तरीका आपको बता रहे हैं.

लहसुन में क्या होता है?
हेल्थ एक्सपर्ट स्वस्थ्य रहने के लिए रोज लहसुन की एक कली खाने की सलाह देते हैं. लहसुन में वैसे तो कई सारे तत्व पाए हैं, लेकिन इसमें मुख्य रूप से खनिज विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. लहुसन में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

खाली पेट करें एक कली का सेवन
भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन इस्‍तेमाल में आने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है. पिछले कई सालों से खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है. अगर आप खाली पेट लहसुन की एक कली खाएंगे तो आपको कई गंभीर समस्याओं से राहत मिल सकती है. खासकर पुरुषों के लिए यह वरदान माना जाता है.

इन लोगों को करना चाहिए सेवन
लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. पुरुष अगर रात में सोने से पहले लहसुन की एक कली खाते हैं तो धीरे-धीरे यौन स्वास्थ्य ठीक होने लगता है. शादीशुदा पुरुषों को रात में लहसुन जरूर खाना चाहिए. क्योंकि लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन को ठीक रखता है.

क्यों दी जाती है लहसुन खाने की सलाह
लहसुन में शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का गुण होता है. साथ ही ये पेट में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करने में मददगार होता है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो वह लहसुन खाकर अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

लहुसन के अन्य फायदे

  1. लहसुन में मौजूद एलिसिन से फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होती है. इससे वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.
  2. अगर आपके दांतो में दर्द हो रहा हो तो लहसुन की एक कली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.
  3. फ्लू जैसी बीमारियों में लाभप्रद होने के अलावा अदरक लूज मोशन और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों के लिए भी लाभप्रद है.
  4. लहसुन हृदय को मजबूती देता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.
  5. लहसुन का सेवन करने से आपकी पेट दर्द की समस्या दूर जाती है.

ये भी पढ़ें: इन लोगों के लिए बहुत काम का है लहसुन और सफेद प्याज, इस वक्त सेवन करें, फिर कमाल हो जाएगा...

ये भी पढ़ें: यह लोग इस वक्त पानी के साथ खा लें 2 इलायची, मिलेंगे जबरदस्त फायदे...

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV