न लगेगा चौका-छक्का न बैट्समेन की होगी मेहनत, फील्डर की एक गलती और बैटिंग टीम को मिल जाएंगे पांच रन
Advertisement

न लगेगा चौका-छक्का न बैट्समेन की होगी मेहनत, फील्डर की एक गलती और बैटिंग टीम को मिल जाएंगे पांच रन

मेरिबोल क्रिकेट क्लब MCCअंतराष्ट्रीय क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था है. जिसके द्वारा क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्लीः मेरिबोल क्रिकेट क्लब MCCअंतराष्ट्रीय क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था है. जिसके द्वारा क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है.  MCC द्वारा क्रिकेट बॉल पर थूक लगाना, मांकड़िंग आउट, वाइड बॉल और डेड बॉल समेत कई नियमों में संशोधन भी संशोधन किया गया है. ये सारे नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू किए जाएंगे.

MP budget 2022: बजट में किसे क्या कुछ मिला, यहां देखिए पूरी जानकारी

जानिए क्या था पुराना नियम, क्या हुआ संशोधन
यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट हो जाता था तो, पुराना बल्लेबाज भी बैटिंग कर सकता था. लेकिन अब नए संशोधित नियम के अनुसार कैच आउट होने पर उसकी जगह जो भी बल्लेबाज क्रीज पर आएगा वही बैटिंग करेगा. पहले बॉल को चमकाने के लिए थूक का इस्तेमाल किया जाता था, जिसे अब हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है. कोरोना काल से ही बॉल पर थूक लगाना(सलाइवा) बंद कर दिया गया था. बॉल को चमकाने के लिए सिर्फ पसीने का इस्तेमाल किया जाएगा.

अगर खेल के दौरान अचानक कोई व्यक्ति या जानवर मैदान में आ जाता था तो खेल होता रहता था या फिर कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था. किंतु अब अगर खेल के दौरान कोई जानवर या व्यक्ति आ जाता है और उससे खेल प्रभावित हो रहा हो तो, डेड बॉल घोषित कर दिया जाएगा. फिल्डिंग करते समय यदि कोई फिल्डर गलत तरीके की मूवमेंट करता है, तो पेनाल्टी के रूप में 5 रन दिए जाएंगे. पहले डेड बॉल घोषित कर दिया जाता था. जिसकी वजह से बल्लेबाजी कर रही टीम को ज्यादा नुकसान होता था.

यदि बॉल पिच से बाहर गिरती है, और बल्लेबाज शॉट खेलेगा तो उसके बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी है, नहीं तो एम्पायर के पास डेड बॉल घोषित करने का अधिकार है. यदि कोई बॉल पिच से बाहर पिच से बाहर जाती है और बल्लेबाज पिच से बाहर निकलता है तो वह नो बॉल माना जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news