बड़ी खबरः इस दिन आएगा MP Board 12वीं का रिजल्ट, कोई छात्र नहीं होगा फेल

भोपालः मध्य प्रदेश में 12वीं बोर्ड का रिज्लट 29 जुलाई को जारी किया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि 29 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.

बड़ी खबरः इस दिन आएगा MP Board 12वीं का रिजल्ट, कोई छात्र नहीं होगा फेल
फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश में 12वीं बोर्ड का रिज्लट 29 जुलाई को जारी किया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि 29 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. जहां से छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

बता दें कि इस बार कोरोना की वजह से 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी. हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग ने दो बार परीक्षा आयोजित कराने के लिए सोचा था. लेकिन संक्रमण को देखते हुए परीक्षा नहीं कराई जा सकी. जबकि 10वीं क्लास के आधार पर ही 12वीं का रिजल्ट बनाने का फैसला लिया गया था.  जिसके बाद रेगुलर और प्राइवेट सभी छात्रों को पास करने का निर्णय लिया था. मतलब 29 तारीख को जारी होने वाले रिजल्ट में कोई भी छात्र इस बार फेल नहीं होगा. 

साढ़े सात लाख छात्र थे 12वीं में 
मध्य प्रदेश में 2020-2021 के शिक्षण सत्र में प्रदेश के साढ़े 7 लाख छात्र-छात्राएं 12वीं क्लास में थे. इनमें रेगुलर और प्राइवेट दोनों प्रकार के छात्र शामिल थे. कोरोना महामारी के चलते अधिकतर विद्यार्थी वही हैं, जिन्होंने ऑनलाइन फॉर्म भरकर 12वीं का रजिस्ट्रेशन कराया था. सभी छात्रों के पास होने की वजह से इस बार मेरिट लिस्ट तैयार नहीं की जाएगी. 

5 विषयों के आधार पर बना है 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 
मध्य प्रदेश में 12वीं बोर्ड का रिजल्ट तैयार करने के लिए सरकार की तरफ से मंत्रियों का एक समूह भी बनाया गया था. जिसके बाद 12वीं का रिजल्ट 10वीं के 5 विषयों के आधार पर बनाने का निर्णय लिया गया था. यानि इन 5 विषयों में जिन छात्रों को जैसे नंबर मिलेंगे होंगे उसी के आधार पर उनका 12वीं का रिजल्ट भी तैयार किया गया है. 

हालांकि जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें परीक्षा देने का मौका भी दिया जाएगा. यह छात्र अपने सभी विषयों की परीक्षा या फिर किसी एक विषय की परीक्षा दे सकते हैं. इसके लिए अलग से समय निर्धारित किया जाएगा. 

यहां देख सकते हैं छात्र अपना रिजल्ट 
12वीं बोर्ड के छात्र https://mpbse.mponline.gov.in और  www.mpresults.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र मोबाइल ऐप पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP के इस जिले में पुलिस की तीसरी आंख को हुआ ''मोतियाबिंद'', अंधेरे में सुरक्षा व्यवस्था

WATCH LIVE TV