MP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, जानें छात्रों को कैसे मिलेंगे

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. इसे ऑनलाइन अपलोड किया गया है. 

MP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, जानें छात्रों को कैसे मिलेंगे
सांकेतिक तस्वीर

 भोपाल: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. ये एडमिट कार्ड एमपी ऑनलाइन पर अपलोड किए गए हैं. जानकारी के अनुसार स्कूलों के प्राचार्य एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद इस पर अपने हस्ताक्षर और मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को वितरित करेंगे. 

15 अप्रैल तक सुधार हो सकेगा
विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि ऑनलाइन एडमिट कार्ड में विषय या माध्यम में गलती होने पर एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर 15 अप्रैल तक निर्धारित शुल्क जमा करके सुधार कर सकेंगे. एडमिट कार्ड को ऐसे समय में जारी किया गया है, जब कोरोना महामारी के कारण कई अन्य बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करा जा रहा है.

सीएम करेंगे चर्चा
शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 12 अप्रैल को जिला अधिकारियों से चर्चा के बाद ही होगा. इस चर्चा में मुख्यमंत्री जिला अधिकारियों से कोरोना की स्थिति जानेंगे. इसके बाद बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर फैसला

परीक्षा की तैयारियां हैं पूरी
मध्यप्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की पूरी तैयारी कर ली है. परीक्षा केंद्र में कोरोना गाइडलाइन को फॉलो किया जाएगा. परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का खास पालन किया जाएगा. सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने से पहले सैनिटाइजेशन किया जाएगा.  एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली है. वहीं, मध्यप्रदेश कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 01 मई 2021 से ली जाएगी. 

छात्रों को कैसे मिलेंगे एडमिट कार्ड
मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद प्राचार्य अपने लॉग-इन आईडी से सभी स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे. फिर सभी एडमिट कार्ड्स पर हस्ताक्षर करेंगे और स्कूल की मुहर लगाएंगे. फिर स्टूडेंट्स अपने स्कूल से अपना एमडिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. 

mpbse.mponline.gov.in पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव किया गया है.

ये भी पढ़ें: 60 घंटे के लिए MP लॉक: इस जिले को छोड़ पूरे प्रदेश में प्रभावी हुआ लॉकडाउन, कई शहरों में 7 दिन तक सब कुछ बंद रहेगा

ये भी पढ़ें: Lockdown लगने के बाद CM ने मंत्रियों को दी ये बड़ी जिम्मेदारी, कहा- लॉकडाउन की जगह कोरोना कर्फ्यू शब्द का उपयोग करें

WATCH LIVE TV