MP के इस अंचल से रूठा मानसून, इतने दिनों तक नहीं है बारिश के आसार, उमस और गर्मी से लोग बेहाल

मौसम विशेषज्ञ आशीष सिंह ने बताया कि ग्वालियर चंबल संभाग में मानसून के सक्रिए नहीं होने की एक बड़ी हवा का निम्नदाब का होना बताया जा रहा है. 

MP के इस अंचल से रूठा मानसून, इतने दिनों तक नहीं है बारिश के आसार, उमस और गर्मी से लोग बेहाल
फाइल फोटो

ग्वालियरः मध्यप्रदेश में इस बार 19 जून को ही मानसून दस्तक दे चुका है, प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. लेकिन ग्वालियर चंबल संभाग से मानसून अभी भी रूठा हुआ है. 
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले एक सप्ताह तक ग्वालियर चंबल संभाग में बारिश की कोई संभावना नहीं है. 

मौसम विशेषज्ञ आशीष सिंह ने बताया कि ग्वालियर चंबल संभाग में मानसून के सक्रिए नहीं होने की एक बड़ी हवा का निम्नदाब का होना बताया जा रहा है. बारिश ना होने के चलते टेंपरेचर एक बार फिर से बढ़ने लगा है कल ग्वालियर का तापमान 40.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में 2 से 3 डिग्री और तापमान बढ़ेगा लगातार बढ़ रहे, तेज गर्मी से लोग झुलस रहे है. 

केवल 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज 
मौसम विभाग के मुताबिक सामान्यता 23 जून तक ग्वालियर में 34 मिलीमीटर बारिश दर्ज होती थी, लेकिन इस बार महज 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो पाई है. दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार अभी यूपी और राजस्थान के ऊपर कोई सिस्टम नहीं है, इससे ग्वालियर-चंबल अंचल में बारिश नहीं हो रही है. केवल स्थानीय प्रभाव से गरज चमक के साथ बौछार पड़ सकती है. अभी अच्छी बारिश की उम्मीद नहीं है. 

ग्वालियर-चंबल में बढ़ रहा तापमान 
बारिश नहीं होने से पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री बढ़त के साथ 40.6 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री बढ़त के साथ 28.2 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि ग्वालियर चंबल को छोड़कर प्रदेश के दूसरे हिस्सों में आज भी अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. मालवा-निमाड़, बुंदेलखंड और मध्य भारत अंचल के सभी जिलों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. राजधानी भोपाल सहित इंदौर में भी कल से ही अच्छी बारिश हो रही है. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़: आयोग ने शुरू की 1372 प्राध्यापक भर्ती की प्रक्रिया, सितंबर तक होगी नियुक्ति

WATCH LIVE TV