भारी बारिश से टापू बना MP का यह जिलाः राजस्थान और पड़ोसी जिलों से सड़क संपर्क टूटा

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही तेज बारिश से प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

भारी बारिश से टापू बना MP का यह जिलाः राजस्थान और पड़ोसी जिलों से सड़क संपर्क टूटा
श्योपुर में भारी बारिश

श्योपुरः मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे से तेज बारिश का दौर जारी है. प्रदेश में कई स्थानों पर जोरदार बारिश हो रही है. लेकिन राज्सथान से सटे मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालत बने हुए हैं. श्योपुर जिले में बहने वाली कूनो और अहेली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. जिससे श्योपुर का राजस्थान सहित पड़ोसी जिलों से भी संपर्क टूट गया है. जिससे आवागमन पूरी तरह से ठप्प हो गया है. 

लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर 
दरअसल, श्योपुर में मालवा निमाड़ में लगातार हो रही बारिश का असर देखने को मिल रहा है, झमाझम होने बाली बारिश के बाद नदियों नालों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. कुनो नदी के उफान पर आने के चलते श्योपुर-शिवपुरी-ग्वालियर हाइवे पर बना पुल पूरी तरह से डूब गया है और कुनो का पानी पुल से 15 फिट ऊपर बह रहा है. मालवा-निमाड़ में हो रही बारिश से श्योपुर की पार्वती नदी में भी रात से पानी चढ़ने लगा और पार्वती नदी पर बना खातोली पुल डूब जाने से श्योपुर का कोटा से सड़क संपर्क टूटा हुआ है.  इसी तरह श्योपुर के बडौदा में ललितपुरा इलाके में अहेली नदी पर बना पुल भी पानी में डूबा हुआ है, जिससे श्योपुर बारां मार्ग भी बंद है. यानि फिलहाल श्योपुर का चारो तरफ से सड़क संपर्क टूटा हुआ है. हालांकि जिला प्रशासन मामले पर नजर बनाए हुए हैं.

 

जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट 
श्योपुर जिला प्रशासन ने लगातार हो रही बारिश की वजह से जिले में अलर्ट जारी किया है. श्योपुर कलेक्टर राकेश श्रीवास्तव ने कुनो, पार्वती और अहेली नदियों के किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी किया और गांव में पानी भरने की स्थिति में लोगों को रेस्क्यू किए जाने की बात भी कही है. वही कलेक्टर राकेश श्रीवास्तव ने जिले की सभी तहसीलों में प्रशाशनिक अधिकारियों की टीम भी मोनिटर के लिए तैनात कर दी है. कलेक्टर का कहना है कि जिले का बारिश की वजह से सड़क संपर्क टूट गया है, इसकी जानकारी प्रशासन को पहुंचा दी गई है. फिलहाल स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. 

श्योपुर शहर के कई निचले हिस्सों में भी पानी भर गया है. ऐसे में प्रशासन ने लोगों को बाहर निकाला है. वही मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि अभी आगे भी बारिश इसी तरह जारी रहेगी. ग्वालियर चंबल अंचल के श्योपुर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, गुना और अशोकनगर में आने वाले 24 घंटे में भी भारी बारिश का अनुमान बताया गया है. जबकि प्रदेश के अन्य अंचल मालवा-निमाड़, बुंदलेखंड, विध्य में भी जोरदार बारिश होने की बात कही है गई है. 

ग्वालियर-चंबल में हो रही है झमाझम बारिश 
बता दें कि पिछले 24 घंटे से प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल में जोरदार बारिश का दौर जारी है. ग्वालियर, श्योपुर, भिंड, शिवपुरी, मुरैना, गुना, दतिया, अशोकनगर में भारी बारिश के बाद शहरों में कई जगहों पर जल भराव भी स्थिति बन गई. फिलहाल आने वाले समय में भी यहां बारिश की बात कही गई है. 

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते हो रही है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम बगैर किसी रुकावट के मध्य प्रदेश में सक्रिय हुआ, जिसके चलते ही राज्य में बीते 3 दिनों से खूब बारिश हो रही है. अब एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का सिस्टम बन रहा है और अगर हवाओं की दिशा और गति मेहरबान रही तो अगले दो दिनों तक फिर राज्य में जमकर बारिश हो सकती है. इसके चलते इंदौर, चंबल, उज्जैन, होशंगाबाद और ग्वालियर में जमकर बारिश हो सकती है.  

ये भी पढ़ेंः MP Weather: अभी और बरसेंगे बादल! ग्वालियर समेत इन 5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

WATCH LIVE TV