खुशखबरी: इसी महीने कर्मचारियों के DA में होगी बढ़ोतरी! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

दरअसल, श्रम विभाग ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की घोषणा भी कर दी है.

खुशखबरी: इसी महीने कर्मचारियों के DA में होगी बढ़ोतरी! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार में कार्यरत 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर है. ये कर्मचारी एक साल से डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इजाफा नहीं हुआ है. लेकिन खबर आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार इसी महीने खत्म हो सकता है और केंद्र सरकार इस महीने डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है. 

भोपाल में लुढ़का पारा, बढ़ी गलन और टूटा रिकॉर्ड, इन जिलों में चलेगी शीतलहर

दरअसल, श्रम विभाग ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की घोषणा भी कर दी है. इससे केंद्रीय कर्मचारी उम्मीद जता रहे हैं कि उनका डीए भी बढ़ सकता है. क्योंकि महंगाई भत्ते की गणना एआईसीपीआई से की जाती है. ऐसे में अगर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होती है तो उनकी सैलरी में भी 2 से 3 हजार रुपए का इजाफा हो जाएगा.

आपको बता दें कि 2020 में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की थी. लेकिन कोरोना वायरस से पैदा हुए आर्थिक हालात की वजह से डीए पर रोक लगा दी गई थी. जिसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों को अभी पुराने दर पर ही भुगतान किया जा रहा है. 

नेताओं को वोट के लिए खिलाई गई कुरान की कसम! बीजेपी ने साधा निशाना तो ये बोले कांग्रेस जिलाध्यक्ष

बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्‍ता हो जाएगा 21 फीसदी
केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल डीए और डियरनेस रिलीफ (DR) का भुगतान नहीं किया जा रहा है. डीए में 4 फीसदी वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता 21 फीसदी हो जायेगा और ट्रेवल अलाउंस भी 4 फीसदी बढ़ जाएगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में बंपर वृद्धि होगी.

किसानों के काम की खबरः इन केंद्रों पर होगी गेहूं खरीदी, 1 क्विंटल पर इतना मिलेगा MSP

जब नेवले के सामने छोटी पड़ गई सांप की लंबाई, हार गया लड़ाई, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV-