हो जाएं सावधान: सर्दी-जुकाम और बुखार नहीं अब ये दिक्कतें हैं कोरोना संक्रमण की नई पहचान
Advertisement

हो जाएं सावधान: सर्दी-जुकाम और बुखार नहीं अब ये दिक्कतें हैं कोरोना संक्रमण की नई पहचान

कोरोना वायरस अपना स्वरूप बदल चुका है, जिसे मेडिकल की भाषा में म्यूटेशन कहते हैं. इसके साथ ही इंसानों में कोरोना संक्रमण के संकेत देने वाले लक्षण भी बदल गए हैं. 

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: कोरोना वायरस अपना स्वरूप बदल चुका है, जिसे मेडिकल की भाषा में म्यूटेशन कहते हैं. इसके साथ ही इंसानों में कोरोना संक्रमण के संकेत देने वाले लक्षण भी बदल गए हैं. डॉक्टर की मानें तो अब सर्दी-जुकाम, बुखार कोरोना के मुख्य लक्षण नहीं रहे. मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में ऐसे लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है जिन्हें सर्दी-जुकाम और बुखार बिल्कुल नहीं था. बल्कि ये लोग हाथ-पैर, बदन दर्द, सिर दर्द व पेट दर्द जैसी शिकायतों के साथ डॉक्टर के यहां पहुंचे थे.

मध्य प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 12%, CM शिवराज ने लॉकडाउन को लेकर कही बड़ी बात

आरटीपीसीआर (RT-PCR: Reverse Transcription Polymerase Chain Reaction) टेस्ट कराने पर पता चला कि ये कोरोना संक्रमित हैं. डॉक्टरों के मुताबिक पेट दर्द, उल्टी-दस्त, बदन दर्द की शिकायत लेकर आने वाले करीब 40 प्रतिशत मरीजों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे मरीज शुरुआत में डॉक्टर के पास जाने के बजाय घर पर ही इलाज कर रहे हैं. जब स्थिति​ बिगड़ती है तो डॉक्टर के पास पहुंचते हैं, लेकिन तब तक कोरोना वायरस शरीर को नुकसान पहुंचा चुका होता है.

निर्वाचन अधिकारी बनकर ठग ने BLO के खाते से उड़ाए 20 हजार, तरीका जान आप भी होंगे हैरान

इसलिए अब डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि आपको सर्दी-जुकाम, बुखार के अलावा यदि  हाथ-पैर, बदन दर्द, सिर दर्द व पेट दर्द जैसी शिकायतें हों तो तुरंत कोविड जांच करवाइए, ताकि समय पर इलाज शुरू हो सके. कोरोना की दूसरी लहर में सर्दी-जुकाम के लक्षण के वाले बहुत कम संक्रमित आ रहे हैं. ज्यादातर मरीज ऐसे हैं जिनमें पेट दर्द, बदन दर्द जैसे लक्षण हैं. हालांकि डॉक्टरों के मुताबिक राहत की बात यह है कि ऐसे लक्षण वाले मरीजों में वायरस का दुष्प्रभाव बहुत ज्यादा नहीं पाया जा रहा. ऐसे मरीज खुद संक्रमित होते हैं लेकिन ऐसे व्यक्ति को संक्रमित नहीं करते जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है.

WATCH LIVE TV

Trending news