वन विभाग के 'सिस्टम' में कैद बुजुर्ग दम्पत्तिः घर के बाहर बना दी बांस की बाउंड्री, कोर्ट पहुंचा मामला

बाउंड्री वॉल के कारण दम्पति को न घर से बाहर जाते बन रहा है और न ही किसी बाहरी व्यक्ति को घर में ठीक से अंदर आते बन रहा है.

वन विभाग के 'सिस्टम' में कैद बुजुर्ग दम्पत्तिः घर के बाहर बना दी बांस की बाउंड्री, कोर्ट पहुंचा मामला
छतरपुर जिले में वन विभाग की बाउंड्री से बुजुर्ग दम्पत्ति को आने-जाने में परेशानी हो रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

छतरपुरः छतरपुर में सिस्टम की मजबूरी का अलग ही मंजर देखने को मिला है. यहां एक बुजुर्ग दम्पति को वन विभाग की बाउंड्री में मजबूरन कैद होकर रहना पड़ रहा है. दरअसल, जिस जगह उनका घर बना हुआ है. उस पर वन विभाग अपना दावा कर रहा है. जिस कारण वन विभाग ने वहां बांस की लम्बी लकड़ियों से बाउंड्री वाल बना दी.

अब बाउंड्री वॉल के कारण दम्पति को न घर से बाहर जाते बन रहा है और न ही किसी बाहरी व्यक्ति को घर में ठीक से अंदर आते बन रहा है.

यह भी पढ़ेंः- अचानक आधी रात अस्पताल आ धमके प्रद्युम्न तोमर, जाना मरीजों का हाल, गंदगी देख लगाई फटकार

35 साल से रह रहे हैं दम्पति
ये मामला शहर के लवकुशनगर ब्लॉक के बम्हौरी पुरवा गांव का बताया गया है. यहां बच्ची लाल अपनी धर्मपत्नी के साथ रह रहे हैं. प्रदेश सरकार ने 35 साल पहले 2 हेक्टेयर भूमि का पट्टा उन्हें दिया था. जिसमें वह खेती करने के साथ ही कच्चा घर बनाकर रहने लगे थें.

वन विभाग ने लगा दी बाउंड्री
अब वन विभाग ने उसी जमीन को अपना बता दिया है. विभाग ने वहां बांस की बाउंड्री वाल बनाकर जमीन को घेर लिया. बाउंड्री बनने से बुजुर्ग दम्पति को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब हालात ये है कि दम्पति वन विभाग सिस्टम की मजबूरी में अपने ही घर में कैद होकर रहने को मजबूर हो गए हैं.  

यह भी पढ़ेंः- जज्बे को सलामः छह रिटायर्ड जवान नक्सली क्षेत्र के 600 युवाओं को पेंशन के पैसे से दे रहे आर्मी ट्रेनिंग

 

कोर्ट की ली शरण
वन विभाग द्वारा जमीन को उनका बताने पर दम्पति ने कोर्ट की शरण ली. बावजूद इसके वन विभाग ने दंपत्ति को घर से बाहर निकलने तक का रास्ता नहीं दिया. जिला प्रशासन के एसडीएम प्रेम सिंह चौहान से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने आश्वासन दिलाया है कि वन विभाग के अधिकारियों से बात कर बुजुर्ग दम्पत्ति के लिए रास्ता निकालेंगे.

ये भी पढ़ें-

नीलगाय का शिकार करते तीन आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ में हो सकता है बड़ा खुलासा

जहां हुई Corona की शुरुआत, वहां अब जमकर हो रहीं पार्टियां, मॉल-डिस्को में उमड़ी भारी भीड़, देखें तस्वीरें​

CM युवा, स्वरोजगार और कृषक योजना के तहत युवाओं को नहीं मिलेगा लोन, आदेश जारी

WATCH LIVE TV