पैराग्लाडिंग हादसाः हनुवंतिया पर छाई वीरानी, जिस पायलट की हुई मौत वो देश के टॉप 5 पैराग्लाइडर में
Advertisement

पैराग्लाडिंग हादसाः हनुवंतिया पर छाई वीरानी, जिस पायलट की हुई मौत वो देश के टॉप 5 पैराग्लाइडर में

पैराग्लाइडर चलाने वाले पायलट बाल चंद्र डांगी मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के रहने वाले थे. इनकी गिनती पैराग्लाइडिंग उड़ाने में देश के टॉप 5 पैराग्लाइडर में होती थी.

सांकेतिक तस्वीर.

खंडवा: हनुवंतिया टापू पर बुधवार हुए पैराग्लाइडिंग हादसे के बाद टापू पर वीरानी छा गई. एयर एक्टिविटीज जोन पूरी तरह सुनसान था. पर्यटक नहीं पहुंचने की वजह से बच्चों का मनोरंजन पार्क भी सुनसान दिखाई दिया. दोपहर बाद इक्का-दुक्का पर्यटक ही यहां पहुंचे. पर्यटन विकास निगम के कॉटेज में जिन पर्यटकों की बुकिंग थी सिर्फ वही नजर आए बाकी आसपास के पर्यटकों ने इस हादसे की वजह से फिलहाल दूरी बनाए रखी.

हनुवंतिया जल महोत्सव के दौरान हादसा, जमीन पर गिरे पैराग्लाइडर, दो की मौत, CM ने ट्वीट कर कही ये बात

पायलट के पास था अनुभव
पैराग्लाइडर चलाने वाले पायलट बाल चंद्र डांगी मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के रहने वाले थे. इनकी गिनती पैराग्लाइडिंग उड़ाने में देश के टॉप 5 पैराग्लाइडर में होती थी. उन्हें लगभग 7 साल का अनुभव था. उनके परिवार वालों का कहना है कि बालचंद के अनुभव के आधार पर कहा जा सकता है कि पैराग्लाइडिंग उड़ाने में कहीं कोई चूक नहीं कर सकता.

रस्सी टूटने से हादसा
पैराग्लाइडिंग गिरने की घटना के स्थानीय प्रत्यक्षदर्शी बबलू का कहना हैं कि पहले भी एक दो बार पैराग्लाइडिंग मशीन हवा में बंद हो गई थी लेकिन पैराशूट की मदद से वह सकुशल नीचे उतर गए, लेकिन इस बार पैराशूट की रस्सी टूटने की वजह से ही यह दर्दनाक हादसा हुआ.

मैनेजमेंट का काम विकास बोर्ड का
हनुवंतिया टापू पर गुजरात की सन सेट डेजर्ट इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ने 5 साल के लिए यहां का ठेका लिया था. इसी कंपनी के जरिए पैराग्लाइडिंग का काम उड़ान एयर एक्टिविटी कंपनी कर रही थी. हनुमंतिया टापू पर पर्यटन विकास निगम के स्थानीय प्रबंधक का कहना है कि इवेंट मैनेजमेंट का काम पर्यटन विकास निगम बोर्ड संचालित करता है. इसलिए इस घटना के बारे में पर्यटन बोर्ड के अधिकारी ही सही जानकारी दे सकते है.

जनता की जेब में आग लगा रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, इतिहास के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचीं कीमतें

कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश 
घटना के बाद खंडवा जिले के कलेक्टर अनय द्विवेदी ने इस घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं और अनुविभागीय मजिस्ट्रेट को जांच अधिकारी नियुक्त किया है. हादसे की वजह पैराग्लाइडिंग मशीन का लगातार चलना बताया जा रहा है. जिससे मशीन में कुछ खराबी आ गई. कलेक्टर के निर्देश के आस-पास मौजूद लोगों से पूछताछ भी की जाएगी. जिला कलेक्टर ने स्थानीय लोगों से इस हादसे के वीडियो और फुटेज भी जांच अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. क्योंकि पैराग्लाइडिंग के दौरान बहुत से लोग वीडियो बना रहे थे. 

WATCH LIVE TV

Trending news