खरीदना चाहते हैं अपना घर, तो PM Awas Yojana से पाएं लाखों रुपए की छूट? बस आपको करना है ये काम

PM Awas Yojana का लाभ लेने की अनिवार्य शर्त ये है कि यह लाभार्थी का पहला मकान हो. यदि आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी कोई मकान है तो भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

खरीदना चाहते हैं अपना घर, तो PM Awas Yojana से पाएं लाखों रुपए की छूट? बस आपको करना है ये काम
पीएम आवास योजना. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः अपना घर बनाना हर किसी का सपना होता है. इस सपने को पूरा करने के लिए सरकार भी मदद दे रही है. सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार होम लोन पर करीब ढाई लाख रुपए की छूट देती है. जानिए कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं-

क्या है योजना का लाभ उठाने की योग्यता?
इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति के परिवार की कुल आय 6-18 लाख रुपए सालाना के बीच होनी चाहिए. इस योजना का लाभ लेने की अनिवार्य शर्त ये है कि यह लाभार्थी का पहला मकान हो. यदि आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी कोई मकान है तो भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही यह योजना सिर्फ नए मकानों की खरीद पर ही लागू होती है. 

ऐसे मिलेगी सब्सिडी
पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने होम लोन के साथ ही इसका आवेदन करना होगा. इसके बाद आपका आवेदन केंद्रीय नोडल एजेंसी को भेजा जाएगा. जहां से मंजूरी मिलने के बाद सब्सिडी की करीब ढाई लाख रुपए की राशि आपके होम लोन में से कम हो जाएगी. खास बात ये है कि आपके लोन की ईएमआई भी घटी हुई लोन की रकम पर ही बनेगी. इस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है. 

चुकानी होती है फीस
पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थी को अपने आवेदन फार्म के साथ 25 रुपए की मामूली फीस और जीएसटी का भुगतान करना होता है. किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए पीएम आवास योजना का फार्म मिल सकता है. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई बार लोग एजेंट्स की मदद लेते हैं और ये एजेंट्स कई बार लोगों से ज्यादा रकम वसूल लेते हैं. ऐसे में ध्यान रखें और एजेंट्स को ज्यादा पैसे ना दें. इस योजना के लिए ऑनलाइन भी फार्म भरा जा सकता है. 

WATCH LIVE TV