PM KISAN: किसानों के खाते में सरकार ने भेजी 8वीं किस्त, आपके पास नहीं पहुंचे 2000 तो करें ये काम, तुरंत आएंगे पैसे
Advertisement

PM KISAN: किसानों के खाते में सरकार ने भेजी 8वीं किस्त, आपके पास नहीं पहुंचे 2000 तो करें ये काम, तुरंत आएंगे पैसे

अगर आप योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान हैं और आपको किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त नहीं मिली है तो इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं. 

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: किसानों के लिए सरकार ने खुशखबरी दी है. लंबे समय के बाद शुक्रवार के दिन पीएम मोदी ने 9.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये की 8वीं किस्त जारी कर दी है. प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किस्त जारी की. इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और कई सांसद भी उपस्थित थे.

20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि खर्च
जानकारी के मुताबिक 8वीं किस्त के रूप में 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2000-2000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. इसके लिए केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा राशि खर्च की है. 

यहां करें शिकायत, तुरंत होगा समाधान
अगर आपके खाते में किसान सम्मान निधि की राशि नहीं आई है तो सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.

इस नंबर पर करें शिकायत
किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं, इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana) 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana) के जरिए देश के जरूरतमंद किसानों को केंद्र सरकार आर्थिक सहायता देती है. इसके तहत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी को एक साल में 6000 रुपये की धनराशि 2000-2000 की तीन मासिक किस्तों में देती है. अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 7 किस्तें किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर चुकी है. अब किसानों को इसकी आठवीं किस्त (8th Installment) मिलेगी.

ऐसे चेक करें पीएम किसान की 8वीं किस्त का स्टेटस

1. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
2. इसके बाद यहां दायीं ओर दिए गए 'Farmers Corner' पर ‘Beneficiary Status' के विकल्प पर क्लिक करें.
3अब आपके सामने एक नई विंडो खुलकर आएगी. यहां लाभार्थी जरूरी जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या, आधार संख्या या मोबाइल नंबर में किसी को दर्ज करें. जानकारी दर्ज करने के बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
4. अब आपके सामने सभी किस्तों की डिटेल आ जाएगी. यहां आठवीं किस्त की जानकारी भी दी गई होगी.

ये भी पढ़ें: त्थर माफिया ने वनकर्मियों पर किया हमला, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, वर्दी भी फाड़ी

WATCH LIVE TV

Trending news