इंतजार खत्म! किसानों को PM Kisan की 8वीं किस्त के 2,000 रुपये इस तारीख को मिलेंगे, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी की जाती थी, लेकिन इस बार थोड़ी देर हो गई है...

इंतजार खत्म! किसानों को PM Kisan की 8वीं किस्त के 2,000 रुपये इस तारीख को मिलेंगे, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: किसानों के लिए खुशखबरी है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त जल्द ही किसानों के बैंक खातों में आने वाली है. पीएम किसान सम्मान के लिए रजिस्टर्ड किसानों के अकाउंट में 14 मई को 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कृषि मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार, 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे. इसके बाद पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त जारी करेंगे. रजिस्टर्ड किसान PMkisan.gov.in पर लॉग इन कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी की जाती थी, लेकिन इस बार थोड़ी देर हो गई है. वहीं दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था, इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं. 

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi)
पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार की लोकप्रिय योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है. यह पैसे किसानों के सीधे अकाउंट में भेजे जाते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि को छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू किया था. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 7 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं.

ऐसे चेक करें पीएम किसान की 8वीं किस्त का स्टेटस
1. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
2. इसके बाद यहां दायीं ओर दिए गए 'Farmers Corner' पर ‘Beneficiary Status' के विकल्प पर क्लिक करें.
3अब आपके सामने एक नई विंडो खुलकर आएगी. यहां लाभार्थी जरूरी जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या, आधार संख्या या मोबाइल नंबर में किसी को दर्ज करें. जानकारी दर्ज करने के बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
4. अब आपके सामने सभी किस्तों की डिटेल आ जाएगी. यहां आठवीं किस्त की जानकारी भी दी गई होगी.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ का सरकार पर तंज- दवा माफियाओं को कब गाड़ेंगे और लटकाएंगे शिवराज?

WATCH LIVE TV