नहीं आए पैसे? PM-KISAN सम्मान निधि योजना में गलत आधार नंबर हो गया लिंक, ऐसे करें सुधार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि केंद्र सरकार किसानों के बैंक खातों में समय पर डालती है. लेकिन गलत डॉक्यूमेंट्स लगाने के कारण कुछ किसानों के खाते में योजना की राशि नहीं पहुंच रही.

नहीं आए पैसे? PM-KISAN सम्मान निधि योजना में गलत आधार नंबर हो गया लिंक, ऐसे करें सुधार
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत करोड़ों किसानों को साल में 6000 रुपए मिल रहे हैं. लेकिन रजिस्ट्रेशन के वक्त गलत जानकारी डालने से लाखों किसानों का पेमेंट उनके खातों में जमा नहीं हो पा रहा है. अगर आपको भी गलत आधार नंबर डालने के कारण योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो आप घर बैठे ऑनलाइन PM-KISAN की वेबसाइट पर जाकर इसमें सुधार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- PM-KISAN: मोदी सरकार किसानों को दे सकती है तोहफा, अब 6000 सालाना की बजाय खाते में आएंगे इतने रुपए

यहां जानें आधार नंबर अपडेट करने का तरीका.

- सबसे पहले आपको PM-KISAN की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

- यहां आपको कोने में फार्मर्स कॉर्नर (Farmer's Corner) का ऑप्शन दिखेगा.

- फॉर्मर्स कॉर्नर के अंदर दूसरे नंबर पर आपको आधार सुधार  (Edit Aadhar Failure Record) का ऑप्शन दिखेगा. इस पर आपको क्लिक करना होगा.

- लिंक पर क्लिक करते ही जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को सुधार सकते हैं.

- इसके अलावा अगर आपका बैंक अकाउंट नंबर गलत है और आप इसे बदलना चाहते हैं तो आपको कृषि विभाग कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां जाकर आप खाता नंबर भी अपडेट करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः-PM किसान सम्मान निधि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, आप भी जानिए यहां

क्यों नहीं आए खाते में रुपये?
अगर आपको भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN SCHEME) की 7वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिले हैं तो आपके डॉक्यूमेंट्स में किसी तरह की कमी हो सकती है. ऐसे में आपको आपने आधार नंबर और अकाउंट नंबर की जांच कर लेनी चाहिए. अगर डॉक्यूमेंट्स में किसी तरह की गलती है तो आपको आगे की किस्त भी नहीं मिल पाएगी. इसलिए उपरोक्त तरीकों के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर की जांच कर लें.

बीते  25 दिसंबर को ट्रांसफर  हुई थी सातवीं किस्त
आपको बता दें कि बीते  25 दिसंबर  को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगल क्लिक के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त 9 करोड़ किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की थी. वहीं लाखों किसानों को अब भी इस योजना की पहली किस्त का इंतजार है.  एक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में 3.5 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में इस योजना की राशि नहीं पहुंची है.

यह भी पढ़ेंः- असली और नकली Aadhar Card के बीच कैसे करें पहचान? जानिए 10 पॉइंट्स में

करीब 1.5 लाख किसानों का पेमेंट रिस्पॉन्स पेंडिंग है तो वहीं 2 लाख से ज्यादा किसानों का पेमेंट फेल हो गया है. पीएम किसान योजना वेबसाइट के अनुसार सबसे ज्यादा किसान उत्तर प्रदेश के हैं. आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, हरियाणा और पंजाब के किसानों को भी परेशानी आ रही है.

यह भी पढ़ेंः- अगर कभी ATM मशीन में फंस जाए आपका Card तो क्या करेंगे? पढ़ लें वापस पाने का तरीका

WATCH LIVE TV