पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को दिए जाएंगे 10 लाख रुपये
Advertisement

पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को दिए जाएंगे 10 लाख रुपये

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बड़ा ऐलान किया है. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने दुनिया समेत भारत में जमकर कहर बरपाया. हंसते-खेलते परिवारों को उजाड़ा, बच्चों को अनाथ कर दिया. उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं बचा. केंद्र सरकार (Modi Government) ने कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी उठाने का ऐलान किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को घोषणा की कि कोविड-19 पैनडेमिक के कारण अपने माता-पिता या अभिभावक को खोने वाले सभी बच्चों की मदद केंद्र सरकार करेगी. इसके लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना (PM Cares for Children Scheme) शुरू की जा रही है.

प्रधानमंत्री के घोषणा की खास बातें (About PM Cares Fund)
1. कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को 18 वर्ष होने पर मासिक भत्ता दिया जाएगा.
2. इसके अलावा इन बच्चों के 23 वर्ष की उम्र पूरा करने पर पीएम केयर्स फंड से 10 लाख रुपये का फंड मिलेगा.
3. केंद्रीय विद्यालय या प्राइवेट स्कूल में उनकी मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी. यूनिफार्म, कॉपी-किताब का खर्च सरकार वहन करेगी.
4. उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन में प्राथमिकता दी जाएगी. लोन का इंटरेस्ट PM Cares की ओर से भरा जाएगा.
5. इन बच्चों को 18 साल की अवधि तक पांच लाख का मुफ्त हेल्थ इंश्योरेंस कवर मिलेगा, जिसके प्रीमियम का भुगतान PM Cares की ओर से किया जाएगा.

अनाथ हुए तो शिवराज सरकार की योजना का मिलेगा लाभ, 21 साल तक हर महीने मिलेगी पेंशन

अपने बच्चों की देखभाल करना हमारा कर्तव्य: PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं. कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए हम सब कुछ करेंगे. एक समाज के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों की देखभाल करें और एक उज्ज्वल भविष्य की आशा करें.

शिवराज सरकार ने भी किया ऐलान 
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण और उनकी देखभाल के लिए एक विशेष योजना लागू करने की घोषणा की है. इस योजना के अंतर्गत कोरोना से जिन बच्चों के मां-बाप की मौत हुई या वो अनाथ हुए. उनकी पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी. अनाथ हुए बच्चों को शून्य से 21 साल की उम्र तक प्रदेश सरकार पेंशन देगी. उन्हें हर महीने पांच हजार रुपए की राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी. इस योजना का नाम 'मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना' रखा गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news