Polio Sunday: "दो बूंद जिंदगी की" पिलाकर CM शिवराज ने किया पोलियो अभियान का शुभारंभ
Advertisement

Polio Sunday: "दो बूंद जिंदगी की" पिलाकर CM शिवराज ने किया पोलियो अभियान का शुभारंभ

मध्य प्रदेश में इस बार 1 करोड़ 14 लाख बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया. सीएम ने राज्यस्तरीय टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर प्रदेशवासियों से इस अभियान में जुड़ने की अपील की.

पोलियो की दवाई पिलाते CM शिवराज सिंह चौहान

भोपालः मध्य प्रदेश को पोलियो मुक्त बनाने के लिए 25 साल पहले 'पल्स पोलियो अभियान' की शुरुआत की गई. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में बच्चों को पोलिया की दवा पिलाकर इस बार के पोलियो अभियान का शुभारंभ किया. सीएम ने अभियान पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा प्रदेश और देश पोलियो से पूरी तरह मुक्त है. सभी पालकों को आगे आकर अपने बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः- निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू, 8 फरवरी से छपेगी मतदाता सूची, 15 तक आपत्तियां

सुबह 8.40 बजे हुआ शुभारंभ
सीएम ने सुबह 8.40 बजे भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर पोलियो अभियान की शुरुआत की. राज्यस्तरीय टीकाकरण अभियान में सीएम के साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ संजय गोयल, प्रबंध संचालक स्वास्थ्य मिशन छवि भारद्वाज, राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला भी मौजूद रहे. सीएम ने जनता से जागरूकता की अपील करते हुए अभियान को सफल बनाने का संदेश दिया.

fallback

1 करोड़ 14 लाख बच्चों को लगाने का है लक्ष्य
जनवरी के आखिरी रविवार से अभियान की शुरुआत के साथ ही प्रदेश में 1 करोड़ 14 लाख बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाने का लक्ष्य रखा गया. इस अभियान के लिए प्रदेश में 44 हजार से ज्यादा बूथ केंद्र स्थापित किए गए हैं. रविवार को बूथ पर पोलियो की दवा पिलाने के बाद 1 और 2 फरवरी को स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर बच्चों को दवाई पिलाएंगे.  

यह भी पढ़ेंः- शिवराज चौहान ने खोला राज- 2018 में राहुल गांधी के इस एलान के बाद BJP को करनी पड़ी थी माथापच्ची

पहली बार दवाई लेने वालों को बनाया ब्रांड एंबेसडर
3 दिसंबर 1995 को मध्य प्रदेश को पोलियो मुक्त बनाने के लिए अभियान की शुरुआत की गई. मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग इस साल अभियान की सिल्वर जुबली मना रहा है. खास बात यह है कि जिन लोगों को 1995 में पहली बार पोलियो की दवा पिलाई गई थी, उन्हीं में से कुछ लोगों को हर गांव से चुनकर अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया. ये वालंटियर लोगों को घर-घर जाकर बताएंगे कि टीकाकरण कितना आवश्यक है. वे गांव भर में उदाहरण के रूप में लोगों को अपनी कहानी भी बताएंगे.

यह भी पढ़ेंः- उधर मंत्रियों को जिलों का प्रभार दिए पर BJP में मची खींचतान, इधर कांग्रेस ने सिंधिया को लेकर कर दिया ये इशारा

यह भी पढ़ेंः- MP में पकड़ाए 30 लाख के नकली नोट, अब तक पांच लाख रुपये चला चुके थे मार्केट में

यह भी पढ़ेंः-  पैरों में बंधी जंजीर लेकर डेढ़ KM घिसटता रहा झांसी का डॉक्टर, इस Video में जानें पूरी कहानी

WATCH LIVE TV

Trending news