अजब-गजबः धूमधाम से हुई तालाब की शादी, कार्ड भी छपे, पूरे गांव में बंटा प्रसाद
Advertisement

अजब-गजबः धूमधाम से हुई तालाब की शादी, कार्ड भी छपे, पूरे गांव में बंटा प्रसाद

आपने इंसानों, जानवरों और गुड्डे-गुड़ियों का विवाह होते देखा हैं, लेकिन क्या कभी तालाब की शादी का सुना है? जानिए

अजब-गजबः धूमधाम से हुई तालाब की शादी, कार्ड भी छपे, पूरे गांव में बंटा प्रसाद

मुंगेली: आपने इंसानों, जानवरों और गुड्डे-गुड़ियों का विवाह होते देखा हैं, लेकिन क्या कभी तालाब की शादी का सुना है? दरअसल ऐसी ही शादी की तस्वीर मुंगेली जिले में लोरमी ब्लॉक के गोंड खाम्ही से आई है. जहां पूरे विधि विधान से तालाब की शादी कराई गई. ग्रामीणों का कहना है कि इस तालाब में पानी नहीं रुकता था सुख जाता था. मान्यता के अनुसार तालाब की शादी कराई गई है.

छत्तीसगढ़ में 12 हजार बसों के पहिये थमें, इस वजह से बस ऑपरेटर्स ने की महाबंद हड़ताल

मान्यता के अनुसार शादी कराई गई
दरअसल इस तालाब में गंदगी भी बहुत रहती थी. फिर गांव के युवाओं ने इस तालाब को संरक्षित करने का बीड़ा उठाया. जिसके बाद इस गांव के युवाओं ने श्रम दान करते हुए तालाब की सफाई की उसके बाद पंचायत के द्वारा उसका गहरीकरण कराया गया और तालाब के बीच मे एक स्तम्भ बनाया गया. गांवों में ऐसी मान्यता है की तालाब की अगर शादी कर दी जाए तो इसका पानी सूखता नहीं है,और हमेशा तालाब में पानी भरा रहेगा.

पूरे गांव में कार्ड छपवाएं
ग्राम सरपंच और ग्रामीण युवाओं के द्वारा तालाब की शादी कराने की योजना बनाई गई. तालाब की शादी के कार्ड छपवाए गए और इसे पूरे गांव में कार्ड बांटा गया. जिसमें पूरे गांव वालों को न्योता दिया गया. पंडित को बुलाया गया, चिकट हल्दी की रस्म भी निभाई गई. बकायदे गांव की महिलाएं घर की शादी में जिस तरह श्रृंगार करती है. उसी तरह श्रृंगार कर सिर में थाल रखकर माँगर माटी की रस्म की गई, फिर महिलायें तालाब में उतर कर तालाब के बीचो-बीच बनाये गए स्तम्भ से तालाब की शादी की रस्म अदायगी की गई. 

UP के बाद मध्य प्रदेश में भी लागू हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण कानून, भाजपा विधायक ने CM को लिखा पत्र

जल संरक्षण के लिए शादी कराई गयी
तालाब की शादी में हर उस रस्म को निभाया गया जो शादी में निभाई जाती है. उसके बाद प्रसाद वितरण किया गया. इस तरह पूरे विधि विधान से तालाब की शादी रचाई गई. पंडित जी और ग्रामीण महिलाओं ने बताया की गांव में जल संरक्षण के लिए तालाब की शादी कराई गई. जिससे इस तालाब में हमेशा पानी भरा रहे लोगों की निस्तारी होती रहे और गांव का जल स्तर बना रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news