राहत की खबर: इस शहर में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट, अब नहीं होगी कमी
Advertisement

राहत की खबर: इस शहर में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट, अब नहीं होगी कमी

बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है. 

जबलपुर में ऑक्सीजन प्लांट शुरू

कर्ण मिश्रा/जबलपुर: मध्य प्रदेश में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ रही है. इस बीच संस्कारधानी जबलपुर सहित महाकौशल क्षेत्र के लिए कोरोना महामारी के बीच एक सुखद खबर सामने आई है. क्योंकि जबलपुर के पनागर उमरिया में आज से संजीवनी एयर प्रोडक्ट ऑक्सीजन प्लांट की शुरुआत हो गई है. जिससे जिले के अस्पतालों को ऑक्सीजन सप्लाई हो पाएगी. 
 
दरअसल, बीजेपी विधायक अजय विश्नोई ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पत्र लिखकर संजीवनी एयर प्रोडक्ट्स प्लांट के संचालन की अनुमति की अनुशंसा की थी. जिसके बाद महज 24 घंटे के अंदर प्लांट की अनुमति जारी होने के अलावा अन्य सभी आवश्यक संसाधनों के लिए निर्देश जारी कर दिए गए थे. स्वीकृति मिलने के बाद बीजेपी विधायक अजय विश्नोई के द्वारा इस प्लांट का शुभारंभ किया गया. 

2800 ऑक्सीजन सिलेंडर क्षमता का है प्लांट
संजीवनी एयर प्रोडक्ट्स प्लांट में हर दिन 2800 ऑक्सीजन सिलेंडर भरने की क्षमता है. ऐसे में अब जबलपुर में मरीजों को ऑक्सीजन मिल पाएगा. वहीं विधायक अजय विश्नोई ने इस प्लांट की शुरुआत और बीमार कोरोना मरीजों की जिंदगी को देखते हुए सीएम शिवराज द्वारा की गई इस त्वरित कार्रवाई के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है. 

ये भी पढ़ेंः जिस बीमारी ने पूरी दुनिया को झुकाया, उसके इलाज का दावा कर रहा था 'डॉक्टर', अस्पताल हुआ सील, जानिए क्या है मामला

आज से शुरू हुई ऑक्सीजन की आपूर्ति 
बता दें कि आपातकाल में बेसिक स्ट्रक्चर और संसाधन के बीच शुरू किए गए इस प्लांट के माध्यम से आज से ही 450 ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति शुरू कर दी गई है. तो वहीं 25 अप्रैल के बाद खुले आसमान से भी प्लांट कंप्रेसर मशीन के जरिए 800 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर तैयार किए जाएंगे. इसके साथ ही प्लांट क्षेत्र के अंदर 20 टन लिक्विड ऑक्सीजन क्षमता यूनिट को भी तैयार कर लिया गया है, जिसके जरिए जैसे ही लिक्विड ऑक्सीजन की बाहर से आपूर्ति उपलब्ध होती है वैसे ही इस यूनिट के जरिए 2000 ऑक्सीजन सिलेंडर 24 घंटे के अंदर तैयार किए जा सकेंगे. 

जबलपुर वालों ने ली राहत की सांस 
ऑक्सीजन का यह प्लांट शुरू होने के बाद जबलपुर के लोगों ने राहत की सांस ली. क्योंकि यह प्लांट शुरू होने से जबलपुर सहित महाकौशल क्षेत्र के उन सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति हो सकेगी जहां हर रोज ऑक्सीजन की कमी के चलते कोरोना मरीज जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे है. इसके साथ ही प्लांट के बाहरी स्ट्रक्चर के काम में भी तेजी लाई गई है. 

ये भी पढ़ेंः बड़ी लापरवाहीः भोपाल के हमीदिया अस्पताल से 863 रेमडेसिविर इंजेक्शन हुए चोरी

WATCH LIVE TV

Trending news