क्या आप भी पीते हैं कम पानी! हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, आज ही इन तरीकों को अपनाएं
Advertisement

क्या आप भी पीते हैं कम पानी! हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, आज ही इन तरीकों को अपनाएं

इन उपायों को इस्तेमाल करने के बाद आपको पानी पीना भी याद रहेगा और आपकी सेहत भी बनी रहेगी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः कोरना महामारी काल में संक्रमण अपनी तेज रफ्तार कायम रखे हुए हैं. देश में अब भी प्रतिदिन 3.5 लाख से ज्यादा केस आ रहे हैं ऐसे में सावधानियां ही हमें संक्रमण से बचा सकती हैं. मास्क, डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर की सावधानियों के साथ ही वैज्ञानिकों ने पानी पीना भी महत्त्वपूर्ण बताया. साथ ही गर्मी के मौसम में पानी पीने से सेहत बनी रहती है, लेकिन अक्सर घर या वर्क फ्रॉम होम के चक्कर में पानी पीना याद नहीं रहता. 

गर्मी के मौसम में पुरुषों को चार लीटर और महिलाओं को तीन लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए. इसीलिए हम लेकर आए हैं, कुछ ऐसे उपाय जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद आपको पानी पीना भी याद रहेगा और आपकी सेहत भी बनी रहेगी. 

हो सकती हैं ये बीमारियां
कम पानी पीने से आपको इस तरह की बीमारियां हो सकती हैं-

  • थकान महसूस होना
  • हार्ट प्रॉब्लम से जूझना
  • पाचन शक्ति कम होना
  • मोटापा बढ़ना
  • जोड़ों में दर्द होना
  • सूखापन और मुहांसों की समस्या होना

यह भी पढ़ेंः-Vaccine Slot Booking के नाम पर धोखाधड़ी! इतने रुपए लेकर ठगी कर रहे थे दो आरोपी

निशान बना लें बोतल पर
आप बोतल लें और उसकी ऊपरी सतह पर मार्क कर निशान बना लें. यहां जितना पानी पीना है और जितनी भी बार पानी पीना है, उसे मार्क करें. फिर काम करते है उस जगह पर बोतल को सामने रख लें. आप जितनी बार भी पानी पिएंगे, उतनी बार आपको लगेगा जैसे कोई चैलेंज पूरा कर लिया. ऐसे में आपकी आदत भी बनी रहेगी और पानी पीना भी नहीं भूलेंगे.

फ्लेवर वाला पानी पिएं
कई बार नॉर्मल पानी पीने का मन नहीं करता, ऐसे में आप फेवरेट सब्जी या फल के टुकड़ों को डालकर फ्लेवर बदल सकते हैं. कैरी, खरबूजा, खीरा, पुदीना से लेकर धनिया पत्ता डालने से पानी का स्वाद बदलेगा. फिर आपको पानी पीने का मन करेगा और स्वाद भी बना रहेगा. ध्यान रहे इस दौरान आप शरबत का प्रयोग न करें, साथ ही इस पानी को तीन घंटे से ज्यादा न रखें. 

यह भी पढ़ेंः- PM Kisan Yojana के लाभार्थी सस्ती दर पर Loan भी ले सकते हैं, ऐसे करें आसानी से आवेदन

पिएं नहीं पानी को खा लें
शरीर में पानी की जरूरत पूरी करने के लिए तीन से चार लीटर पानी की जरूरत है. जरूरी नहीं कि ये पानी पिया ही जाए, आप पानी की कमी फलों और सब्जियों के जरिए भी पूरी कर सकते हैं. जिनमें खीरा, तरबूज, खरबूजा जैसे फलों में भरपूर मात्रा में पानी होता है. हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि आप फल और सब्जी का सेवन दिन में करें, सुबह या शाम को नहीं.

टाइमर सेट कर के रखें
आप चाहें तो मोबाइल या अलार्म घड़ी में 60-90 मिनट के अंतराल का टाइमर सेट कर लें. जैसे ही अलार्म बजे, आप पानी पी लें. ध्यान रहे आवश्यकता से अधिक पानी न पिएं, जरूरत के अनुसार ही पानी का सेवन करें. ज्यादा पानी पीने से आपकी भूख खत्म होगी जो सेहत के लिए ठीक नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः- कोरोना महामारी में गरीबों के 'मसीहा' हैं ये डॉक्टर, लेते हैं सिर्फ 10 रुपए फीस

WATCH LIVE TV

Trending news