BJP है देश की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी! जानिए कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों के पास है कितना पैसा?
Advertisement

BJP है देश की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी! जानिए कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों के पास है कितना पैसा?

रिपोर्ट के अनुसार, देश की 7 राष्ट्रीय पार्टियों की कुल संपत्ति 6988.57 करोड़ रुपए है.

BJP है देश की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी! जानिए कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों के पास है कितना पैसा?

नई दिल्लीः देश की सभी 7 राष्ट्रीय पार्टियों द्वारा घोषित संपत्ति और देनदारियों के विश्लेषण के आधार पर भाजपा देश की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी है, जिसकी कुल संपत्ति 4847 करोड़ रुपए आंकी गई है. बता दें कि यह आंकड़े वित्तीय वर्ष 2019-20 में राजनीतिक पार्टियों द्वारा घोषित संपत्तियों और देनदारियों के आधार पर निकाले गए हैं. देश में चुनाव सुधार के लिए काम करने वाले समूह एडीआर (Association of Damocratic Reform) की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. 

किस आधार पर किया गया विश्लेषण
एडीआर की रिपोर्ट में देश की 7 राष्ट्रीय पार्टियों (भाजपा, कांग्रेस, बसपा, एनएसपी, सीपीआई, सीपीएम और टीएमसी) की वित्तीय वर्ष 2019-20 में घोषित संपत्तियों, देनदारियों और पूंजी के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है. राजनीतिक पार्टियों की संपत्ति में अचल संपत्ति, ऋण, जमा और निवेश को शामिल किया गया है. वहीं देनदारियों में बैंक उधार, ओवरड्राफ्ट और अन्य देनदारियां शामिल की गई हैं. इसके बाद कुल खर्च में से कुल देनदारियां घटाने के बाद पार्टी खर्च के लिए जो राशि बचती है, उसे राजनीतिक पार्टियों की पूंजी या आरक्षित निधि माना गया है. 

रिपोर्ट के अनुसार, देश की 7 राष्ट्रीय पार्टियों की कुल संपत्ति 6988.57 करोड़ रुपए है. वहीं देश की 44 क्षेत्रीय पार्टियों की कुल संपत्ति 2129.38 करोड़ रुपए आंकी गई है. राष्ट्रीय पार्टियों की कुल संपत्ति का 69.37 फीसदी अकेले बीजेपी की संपत्ति है, जो कि 4487.78 करोड़ रुपए है. भाजपा के बाद सबसे ज्यादा 698 करोड़ रुपए की संपत्ति बसपा के पास है. हैरान करने वाली बात ये है कि देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टियों में से एक कांग्रेस 588 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं सीपीएम की संपत्ति 569 करोड़ रुपए है. 

क्षेत्रीय दलों में सपा सबसे अमीर
क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की बात करें तो इनमें सपा सबसे अमीर पार्टी है. सपा की कुल संपत्ति 563.47 करोड़ रुपए है, जो कि क्षेत्रीय दलों की कुल संपत्ति का 26.46 फीसदी है. इसके बाद टीआरएस का नंबर आता है, जिसके पास 301 करोड़ रुपए की संपत्ति है. एआईडीएमके के पास 267 करोड़ रुपए की संपत्ति है. 

राजनीतिक दलों की कुल संपत्ति का सबसे बड़ा हिस्सा एफडी के रूप में बैंकों में जमा है. बता दें कि राष्ट्रीय दलों की कुल संपत्ति 6988 करोड़ में से 4331 करोड़ रुपए एफडी के रूप में जमा हैं. 

Trending news