Sachin Tendulkar Birthday: सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स ही नहीं कमाई जानकर भी रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Sachin Tendulkar Birthday: सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स ही नहीं कमाई जानकर भी रह जाएंगे हैरान

Sachin Tendulkar: आज सचिन को क्रिकेट छोड़े हुए कई साल हो गए हैं, लेकिन उसके बावजूद भी वो अभी भी कुछ विज्ञापन में नजर आ जाते हैं. इससे पता चलता है कि लोगों के बीच सचिन की कितनी डिमांड है.

Sachin Tendulkar Birthday: सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स ही नहीं कमाई जानकर भी रह जाएंगे हैरान

Sachin Tendulkar Birthday Special: 24 अप्रैल को दुनिया के सबसे महान क्रिकेट खिलाड़ी और भारत में ज्यादातर लोगों के पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का जन्मदिन है. सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान बहुत सारे रिकॉर्ड्स बनाए. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट के रिकॉर्ड्स (Sachin Records) के अलावा सचिन के नाम पर एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो क्रिकेट से संबंधित नहीं है. दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं.

Sachin Tendulkar की कुल कमाई 120 मिलियन डॉलर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2021 तक सचिन तेंदुलकर की कुल नेटवर्थ 120 मिलियन डॉलर थी. गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर जब क्रिकेट खेलते थे तब वो टीवी में कई विज्ञापन करते थे. उस समय एक स्पोर्ट्स पर्सन के तौर पर पूरी विज्ञापन इंडस्ट्री पर उनका एक तरफा राज रहता था. अपने क्रिकेट करियर के दौरान सचिन ने कई ब्रांड्स के विज्ञापन किए और इसी के चलते सचिन तेंदुलकर ने बहुत ज्‍यादा कमाई की. 

बता दें क‍ि आज सचिन को क्रिकेट छोड़े हुए कई साल हो गए हैं, लेकिन उसके बावजूद भी वो अभी भी कुछ विज्ञापन में नजर आ जाते हैं. इससे पता चलता है कि लोगों के बीच सचिन की कितनी डिमांड है. क्रिकेट और विज्ञापन के अलावा सचिन ने व्यापार से भी बहुत पैसे कमाए हैं. उनका मुंबई में एक बहुत ही फेमस रेस्टोरेंट है. जिसको उन्होंने 2002 में खोला था और उसका नाम तेंदुलकर्स है.

सचिन का कार कलेक्‍शन (Sachin Car Collection)
सचिन को कार का बहुत ज्यादा शौक है. इसलिए उनके पास दुनिया की सबसे महंगी कारों का कलेक्शन है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सचिन तेंदुलकर के पास यह कार हैं: मारुति सुजुकी 800, बीएमडब्ल्यू एक्स5एम, बीएम 7-सीरीज 760ली, बीएमडब्ल्यू एम6 ग्रैन कूप, बीएमडब्ल्यू एम5 30 जहरे, बीएमडब्ल्यू आई8, निसान जीटी-आर इगोइस्ट, फेरारी 360 मोडेना, फिएट पालियो एस10 और मर्सिडीज बेंज सी36 एएमजी.

सचिन के रिकार्ड्स (Sachin Tendulkar Cricket Records)
सचिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़े हुए करीब 10 साल होने वाले हैं. उसके बावजूद भी उनके नाम पर क्रिकेट के कई रिकार्ड्स हैं. चलिए हम आपको बताते हैं उनके कुछ रिकार्ड्स के बारे में. 

-वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज (200* बनाम दक्षिण अफ्रीका 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर में). 
-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे रन (34,357) 
-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्ध शतक (164) और शतक (100). 
-एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन (वर्ष 1998 में 1,894 रन). 
-एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक). 
-सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच (463) खेलने वाले खिलाड़ी. 
-सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच (62) और मैन ऑफ द सीरीज (15).

Trending news