बघेल सरकार का बड़ा फैसलाः छत्तीसगढ़ में खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज, अल्टरनेट डे में लगेगी क्लासेस
Advertisement

बघेल सरकार का बड़ा फैसलाः छत्तीसगढ़ में खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज, अल्टरनेट डे में लगेगी क्लासेस

मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. 

छत्तीसगढ़ में खुलेंगे स्कूल

रायपुरः छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है. छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से 11वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खोले जाएंगे. जबकि 10वीं तक के स्कूल खोलने का अधिकार पालक समीति और ग्राम पंचायतों को दिया गया है. 

50 प्रतिशत छात्रों की रहेगी उपस्थिति 
दरअसल, मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. हालांकि स्कूल और कॉलेज 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे. विद्यार्थी अल्टरनेट डे क्लासों में उपस्थित होंगे. जबकि सभी संकायों और कक्षाओं के लिए पहले से चल रही ऑनलाइन क्लासें भी संचालित होती रहेगी. स्कूल और कॉलेज में कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना जरूरी होगा. जबकि सभी शिक्षकों और छात्रों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. 

अभिभावकों की सहमति जरूरी 
इसके अलावा 10वीं तक के स्कूल खोलने का अधिकार जिले की पालक समीति और ग्राम पंचायतों को दिया गया है. अगर किसी भी ग्राम पंचायत में कोरोना का एक भी मामला नहीं मिलता है तो वहां पर स्कूल खोले जा सकते हैं. लेकिन संक्रमण की स्थिति में स्कूल नहीं खुलेंगे. हालांकि छात्रों के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की सहमति होना जरूरी है. प्रदेश सरकार के मंत्री रविंद्र चौबने बताया कि प्राइमरी स्कूल खोलने के लिए ग्राम पंचायतें पालकों के परामर्श से स्कूलों के संचालन का निर्णय ले सकेंगी.  

इसके अलावा प्रदेश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) भी अब शुरू होंगे. मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज और  पॉलिटेक्निक संस्थानों को चरणबद्ध रूप से खोला जाएगा. कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति की अनिवार्यता नहीं होगी. 

बीजेपी ने साधा निशाना 
वहीं सरकार के स्कूल खोलने के निर्णय पर पूर्व शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि यह निर्णय हड़बड़ी और जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए. छत्तीसगढ़ की स्थिति का आकलन करके निर्णय लेना चाहिए. आज भी छत्तीसगढ़ में जो कोरोना के आंकड़े आ रहे हैं वह मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश से ज्यादा आंकड़े आ रहे हैं. इसलिए सरकार को सोच समझकर स्कूल खोलने का निर्णय लेना चाहिए था. 

ये भी पढ़ेंः पेगासस मामले में छत्तीसगढ़ के CM बघेल ने ली चुटकी, लेमरू प्रोजेक्ट पर कही बड़ी बात

WATCH LIVE TV

Trending news