व्रत करने से आत्मा ही नहीं शरीर का भी होता है शुद्धिकरण, जान लें इसके Health Benefits
Advertisement

व्रत करने से आत्मा ही नहीं शरीर का भी होता है शुद्धिकरण, जान लें इसके Health Benefits

वैसे तो व्रत को केवल भक्ति से ही जोड़कर देखा जाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि इसके साथ ही हमारे शरीर के शुद्धिकरण के लिए भी व्रत बेहद जरूरी होता है. 

व्रत करने से आत्मा ही नहीं शरीर का भी होता है शुद्धिकरण, जान लें इसके Health Benefits

नई दिल्ली: सावन का महीना चल रहा है, हर कोई शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रख रहा है. आज सावन महीने की शिवरात्रि है और लोग व्रत रख शिव की अराधना कर रहे हैं.भगवान शिव का प्रमुख मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में भी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. कुछ लोग तो आज के दिन निर्जला व्रत भी रखते हैं. 

वैसे तो हमारे हिंदू धर्म और मान्यता के अनुसार व्रत रखने से हमारे देवी, देवता प्रसन्न होते हैं और हमारे कष्टों को दूर करते हैं. हमारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. साथ ही कहा जाता है कि व्रत का आध्यात्मिक उद्देश्य काया का शुद्धिकरण होता है. वैसे तो व्रत को केवल भक्ति से ही जोड़कर देखा जाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि इसके साथ ही हमारे शरीर के शुद्धिकरण के लिए भी व्रत बेहद जरूरी होता है. जी हां व्रत ना केवल आत्मा बल्कि हमारे शरीर के लिए भी बहुत लाभकारी होता है.

ये भी पढ़ें-Sawan Shivratri 2021: बिना मास्क के नहीं हो सकेंगे महाकाल के दर्शन, जानें क्या हैं व्यवस्थाएं

क्यों जरूरी है व्रत?
व्रत करने से शरीर के मौजूद टॉक्सिन साफ हो जाते हैं. साथ ही पाचन भी दुरुस्त होता है. 
व्रत रखने से शरीर की फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होती है और शरीर की चर्बी कम होने में भी आसानी होती है.
व्रत रखने से शरीर में नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाएं बनती हैं. 
व्रत रखने से मेटाबॉलिक रेट में 3 से 14 फीसदी तक बढोत्तरी होती है.
व्रत करने से दिमाग तनावमुक्त रहता है. 

कैंसर रोगियों के लिए व्रत है फायदेमंद
यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के विशेषज्ञों के मुताबिक कैंसर रोगी अगर व्रत करें तो उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. खासतौर जिन मरीजों की कीमोथेरेपी हो रही हो. 

व्रत में इन बातों का रखें ध्यान
व्रत के दौरान कुछ पोषक तत्व लेना बेहद जरूरी होता है. वरना शरीर में कमजोरी भी आ सकती है. फल या ड्राई फ्रूट आदि खाने से फायदे होते हैं. जो लोग बार-बार चाय पीते हैं उनके लिए व्रत नुकसानदायक हो सकता है और वजन कम होने की बजाय बढ़ भी सकता है.

Watch LIVE TV-

Trending news