कमर दर्द, घुटनों में दर्द से हैं परेशान? अंजीर का रोजाना सेवन शरीर के लिए है वरदान

अंजीर में आयरन, विटामिन्स, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, फास्फोरिक एसिड और गोंद भी पाया जाता है. 

कमर दर्द, घुटनों में दर्द से हैं परेशान? अंजीर का रोजाना सेवन शरीर के लिए है वरदान

भोपालः कुछ ऐसे सुपर फूड्स होते हैं, जो कि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ऐसा ही एक सुपर फूड है अंजीर. अजीर को सूखा फल भी कहा जाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही इंसानी शरीर को गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं. अंजीर में आयरन, विटामिन्स, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, फास्फोरिक एसिड और गोंद भी पाया जाता है. 

कमर दर्द और घुटनों में दर्द से देता है राहत
शरीर में दर्द की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. इसकी वजह एक्सरसाइज की कमी, घंटों बैठकर काम करना, नींद की कमी और तनाव प्रमुख हैं. ऐसे में कमर दर्द और घुटनों में दर्द की समस्या हो जाती है. अंजीर का नियमित सेवन इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी अंजीर बेहद फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के अनुसार, अंजीर के सेवन से त्वचा संबंधी रोग, मुंह के छाले, एसिडिटी के साथ ही डायबिटीज, लीवर की बीमारियों में भी राहत देती है. 

इंफेक्शन से बचाता है
अंजीर में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसलिए ये शरीर को इंफेक्शन से बचाता है. अंजीर इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसलिए अंजीर को इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. अंजीर में मिनरल्स और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं. यह आंतों को संक्रमण से भी बचाता है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य प्रचलित मान्यताओं पर आधारित है. किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर के परामर्श के आधार पर ही कोई कदम उठाएं.)