इस देश में महिला सैनिक पहनती हैं पुरुषों वाले अंडरवियर, अजीब है कारण

स्विट्जरलैंड में महिला सैनिकों के लिए ये अजीबो गरीब नियम है. यहां सेना में जो महिलाएं तैनात हैं उन्हें महिलाओं वाले नहीं पुरुषों वाले अंडरवियर पहनने पड़ते हैं.

इस देश में महिला सैनिक पहनती हैं पुरुषों वाले अंडरवियर, अजीब है कारण
स्विस आर्मी की महिला सैनिक

नई दिल्ली: वैसे तो महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अंडरवियर बनाए गए हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां महिलाएं पुरुषों का अंडरवियर पहनती है. ये महिलाएं कोई आम महिला नहीं बल्कि महिला सैनिक हैं. महिला सैनिक यहां अपनी मर्जी से पुरुषों के अंडरवियर नहीं पहनतीं. दरअसल यहां का नियम है जो सालों से चलता आ रहा है. कहा जा रहा है कि जल्द ही इस नियम में बदलाव लागू हो जाएगा.

स्विट्जरलैंड का है मामला
स्विट्जरलैंड में महिला सैनिकों के लिए ये अजीबो गरीब नियम है. यहां सेना में जो महिलाएं तैनात हैं उन्हें महिलाओं वाले नहीं पुरुषों वाले अंडरवियर पहनने पड़ते हैं. ये नियम अब तक बदला तो नहीं है, पर जल्द ही इस व्यवस्था को खत्म किया जाएगा. 

जल्द बदलेगा नियम
बताया जाता है कि कई सालों से इस नियम को बदले जाने पर विचार किया जा रहा है. लेकिन अब जाकर स्विस सेना ने महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए इस नियम में बदलाव करने का विचार किया है. अब जल्द ही इस सैनिक महिलाओं को महिलाओं वाले ही अंडरवियर दिए जाएंगे. अब महिलाओं के कपड़े और उपकरण अलग से दिए जाएंगे.

क्यों महिलाओं को दिए जाते हैं पुरुषों वाले अंडरवियर
बताया जाता है कि यहां महिला सैनिकों की भागीदारी कम है,इस लिए उनके लिए अलग से कोई इंतजाम नहीं किए जाते हैं. लेकिन स्विटजरलैंड की आर्मी सेना में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी चाहती है, इसलिए अब ये नियम बदला जा रहा है.  

महिला सैनिकों की संख्या इतनी कम
स्विस सेना में अभी 1 फीसदी से भी कम महिला सैनिक हैं. लेकिन आने वाले 20 सालों में कई बदलाव की योजना बनाई जा रही है. चर्चा ये है सेना में महिला सैनिकों की संख्या 10 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी.

Watch LIVE TV-