Rules changing: 1 जून से बदल जाएंगे ये 6 बड़े नियम, होंगे कई बदलाव
Advertisement

Rules changing: 1 जून से बदल जाएंगे ये 6 बड़े नियम, होंगे कई बदलाव

 1 जून 2021 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें बैंकिंग, इनकम टैक्स (Income Tax) ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम शामिल है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: 1 जून 2021 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें बैंकिंग, इनकम टैक्स (Income Tax) ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम शामिल है.

138वीं जयंती पर हिंदू महासभा ने वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि, भारत रत्न देने की मांग की

बता दें कि 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस (LPG Gas Cylinder) के रेट्स भी कम ज्यादा करती है.

1. नई ब्याज दरें लागू होगी
PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है. भारत सरकार की तरफ से हर तीन माह पर स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं.  अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी.

2. बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू नया सिस्टम
धोखधड़ी से बचने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. अब बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है.  BoB के अधिकारियों के मुताबिक ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

3. गैस सिलेंडर के दाम
महीने की पहली तारीख को हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं, फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है. हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं.

ये पत्थर पासबुक पर नहीं, सरकार की आंखों पर रखे हैं; बैंक से पैसा निकालने रात भर जागते रहे किसान

4. बदल जाएंगे IFSC कोड
केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है.

5. इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट बंद
1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. ये अब www.incometax.gov.in हो जाएगा. 

6. google की स्टोरेज पॉलिसी
1 जून से Google की स्टोरेज पॉलिसी में बदलाव लागू होगा. इसके बाद आप Google Photos में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे.  Google के मुताबिक 15GB का स्पेस हर gmail यूजर को दिया जाएगा.   अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news