Health: कैंसर और हृदय रोगों से बचाते हैं ये 5 सुपर फूड्स, जानें सेवन का तरीका

हम आपको पांच ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन कर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. इन फूड्स के बारे में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में भी किया गया है..

Health: कैंसर और हृदय रोगों से बचाते हैं ये 5 सुपर फूड्स, जानें सेवन का तरीका
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली. आजकल के भाग दौड़ भरे जीवन में हर आदमी की दिनचर्या प्रभावित हुई है. जिसका असर उनके खानपान पर पड़ रहा है. इससे इंसान पर कम समय में ही डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोगों का खतरा बढ़ गया है. लेकिन अगर खानपान को समय रहते दुरुस्त कर लिया जाए, तो इन बीमारियों को मात दिया जा सकता है. तो आइए हम आपको पांच ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन कर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. इन फूड्स के बारे में न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में भी दावा किया गया है..

1) ड्राय फ्रूट्स
ड्राय फ्रूट्स (जैसे अखरोट, काजू, किशमिश) के सेवन से कब्ज और कमजोरी से राहत मिलेगी. इसके सेवन से दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, कमजोरी, कब्ज, एनीमिया और मोटापा रोकने में फायदेमेंद है. साथ ही इनमें प्रोटीन के साथ ही ऐसा फैट भी पाया जाता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है.

2) पालक
पालक के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही पालक आंखें, दिल, कैंसर की बीमारी, कमजोर हडि्डयां, कब्ज से बचाती है. यह ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और ज़ेक्सैथिन का सोर्स है. एक आम इंसान को प्रतिदिन 60 ग्राम सेवन करना चाहिए.

3) ब्रॉकली स्प्राउट्स
ब्रॉकली के सेवन से आप हृदय रोग और कमजोरी से बच सकते हैं. इसके सेवन से लिवर का कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग, मानसिक और शारीरिक कमजोरी में फायदा मिलता है. साथ यह उम्र बढ़ने के साथ दिखने वाले असर को कम करता है. इसके अलावा इसके सेवन से डायबिटीज भी कम होता है. एक इंसान को प्रतिदिन कम से कम 70 ग्राम ब्रॉकली का सेवन करना चाहिए.

4) सॉरक्राउट 
सॉरक्राउट खमीरयुक्त पत्तागोभी है. इसके सेवन से आंत, सूजन, वजन और पेट से जुड़े रोगों में फायदा मिलता है. एक आम इंसान को इसका प्रतिदिन 1 से 2 चम्मच सेवन करना चाहिए.

5) मसूर की दाल
ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, वजन, कब्ज, एनीमिया, हृदय रोग और कैंसर का बचाव करने में मसूर की दाल फायदेमंद साबित होती है. मसूर की दाल में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इंसान को प्रतिदिन आधा कप पकी हुई (125 ग्राम) मसूर के दाल का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है. आप किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो आपको इस जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

शरीर की चर्बी को गायब कर देगी हल्दी, 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और देखें कमाल

अगर एक महीने कर लेंगे ये एक्सरसाइज, तो बदल जाएगी जिंदगी, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

कहीं सोने से पहले आप भी तो नहीं करते ये गलती, पड़ सकती है भारी!

काम की खबर: तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले पीना शुरू करें यह 5 चीजें

शरीर के इस अंग पर तिल होना बेहद लाभदायक, पता चलते हैं महिला-पुरुषों के बारे में यह खास रहस्य!

WATCH LIVE TV