अपने बेडरूम में ये पौधे लगाएं, बीमारियों से रहेंगे दूर, होंगे अन्य कई फायदे
Advertisement

अपने बेडरूम में ये पौधे लगाएं, बीमारियों से रहेंगे दूर, होंगे अन्य कई फायदे

आइए जानते हैं बेडरूम में रखने वाले इन इंडोर प्लांट्स के बारे में.

फाइट फोटो.

नई दिल्ली: आज कल घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग इंडोर प्लांट को लगाने लगे हैं. ये न सिर्फ हवा को शुद्ध करते है, बल्कि आपको कई बीमारियों से बचा भी सकते है. आज के टाइम में लोगों के घर छोटे होते हैं, जहां रोशनी भी आसानी से नहीं पहुंच पाती है ऐसे में आप इंडोर प्लांट को अपने कमरे में आसानी से लगा सकते है. 

Health Alert ! इन चीजों को खाने के बाद न करें दूध का सेवन, जानें क्यों?

इंडोर प्लांट का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती है. क्योंकि कुछ पौधे तो बिना पानी के जिंदा रह सकते है. हालांकि आपने अब तक लिविंग रूम वाले इंडोर प्लांट्स के बारे में सुना या पढ़ा होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बता रहें है जिन्हें अपने बेडरूम में भी लगा सकते है. ये आपके कमरे को शुद्ध कर देगा और तनाव को भी कम करेंगे, इसके साथ ही नींद भी अच्छी आएगी. आइए जानते हैं बेडरूम में रखने वाले इन इंडोर प्लांट्स के बारे में.

वीप‍िंग फ‍िग प्लांट
इस प्लांट में सुंदर सफेद रंग के फूल आते हैं. ये पौधा आपके कमरे में धूल के कण को हवा के साथ बाहर न‍िकालने में मदद करता है. बता दें कि धूल से बहुत लोगों को एलर्जी होती है और ऐसे में ये पौधा काम उनके काम आ सकता है. ये धूल के कण एब्जॉर्ब कर लेता है और हवा को साफ बनाता है. 

स्‍नेक प्‍लांट
ये प्लांट आपके घर की हवा को शुद्ध करने में मदद करता है. अगर आप बाहर जाते हैं और आपको पौधे की सूखने की चिंता होगी तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये बिना पानी कई दिनों तक जीवित रह सकता है.

ग्रीन स्‍पाइडर प्‍लांट
ये प्‍लांट एक इंडोर प्‍लांट है, ज‍िससे हवा शुद्ध होती है. इसे गर्मी के मौसम में अपने कमरे के अंदर रख सकते हैं क्योंकि इसे ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं होती है. और यह भी लंबे समय तक जीवित रह सकता है.

पुरुष इस समय रोज खाना शुरू कर दें मुट्ठी भर भीगे हुए चने, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

पीस प्लांट
पीस लिली प्लांट ट्राइकलोरेथिलीन और बेंजीन से हवा को मुक्त करता है. जिन लोगों को सांस की समस्या है या जिन्हें अस्थमा है खासतौर पर उन्हें बेडरूम में लगाना चाहिए. पौधे की खुशबू आपका मूड बदल भी देगी.

WATCH LIVE TV

Trending news