टॉयलेट एक व्यथाः शौचालय पर लगा ताला, गरीब बस्ती के लोग खुले में शौच के लिए मजबूर
Advertisement

टॉयलेट एक व्यथाः शौचालय पर लगा ताला, गरीब बस्ती के लोग खुले में शौच के लिए मजबूर

लाखों रूपयों की लागत से बने सार्वजनिक शौचालय में पिछले करीब डेढ़ साल से ताला लटक रहा है.

सार्वजनिक शौचालय ताले में कैद

आर.बी.सिंह परमार/टीकमगढ़: टीकमगढ़ जिले में पीएम का स्वच्छ भारत अभियान का सपना तार-तार हुआ है. जहां नगर पालिका ने जहां शहर के समृद्ध लोगों की सुविधाओं पर ध्यान दिया जाता है. वही गरीब लोगों की सुविधाओं को दरकिनार किया जा रहा है. बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया सार्वजनिक शौचालय ताले में कैद है. लोग खुले में शौच जाने पर मजबूर है. हालात ये है कि शिकायत करने के बावजूद भी पार्षद और अधिकारी नही सुनते है. शौचालयों का उपयोग गरीब बस्ती के लिए सपना बन गया है. 

जी हां हम बात कर रहे है टीकमगढ़ जिले की बीड़ी कालोनी की, जहां गरीब बस्ती के लोगों की सुविधा के लिए बनाये गये सार्वजनिक शौचालय पर पिछले करीब डेढ़ साल से ताला लटक रहा है. मामला सामने आने पर अधिकारियों का कहना है कि जांच कर शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि करीब 16 साल पहले सरकार ने बीड़ी मजदूरों को रहने के लिये करीब 100 आवास बनाकर दिए गए थे, लेकिन सुविधाओं के नाम पर यहां न तो पीने के पानी की उचित व्यवस्था की गई और न ही शौचालय की.

कुछ साल पहले नगर पालिका ने एक सुलभ शौचालय जरूर बनवाया. तब यहां के बाशिंदों को उम्मीद की एक किरण फूटी कि अब उन्हें खुले में शौच जाने से मुक्ति मिलेगी लेकिन उनकी यह उम्मीद सपना बनकर रह गई. लाखों रूपयों की लागत से बने सार्वजनिक शौचालय में पिछले करीब डेढ़ साल से ताला लटक रहा है.

वहीं एसडीएम सौरभ मिश्रा ने कहा बीड़ी कॉलोनी में बने शौचालय में अगर ताला लटक रहा है और चालू नही है तो इसकी नगर पालिका के स्वच्छता अधिकारी और सीएमओ जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही कर उसे संचालित किया जायेगा.

ये भी पढ़ें: "सेल्फी लेने पर देने पड़ेंगे 100 रुपए"- प्रदेश की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर का आदेश

WATCH LIVE TV

Trending news