सिरदर्द से हैं परेशान? तो आजमाएं ये 5 आसान टिप्स, मिलेगा तत्काल आराम

बेवजह होने वाले सिरदर्द को दूर करने के कुछ खास नुस्खे...

सिरदर्द से हैं परेशान? तो आजमाएं ये 5 आसान टिप्स, मिलेगा तत्काल आराम
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज के समय में सिर दर्द होना आम बात हो गई है. लोगों की जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि किसी को अपनी सेहत के ख्याल के लिए टाइम ही नहीं मिलता है. ऑफिस में लगातार काम, चश्मा लगाना, भूखे रहना, नींद पूरी न होना, घंटों एक जगह पर बैठकर काम करना सिरदर्द का प्रमुख कारण है. 

पतली कमर चाहिए तो आज से ही खाना शुरू कर दें यह 3 चीजें, 100 प्रतिशत मिलेगा रिजल्ट!
 
सिरदर्द का होना बहुत आम है लेकिन कभी-कभी ये इतनी तेज होता है कि हमें दवाईयों की मदद लेना पड़ जाती है. जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी होती है. इसलिए आज हम आपको सिरदर्द दूर करने के आसान टिप्स दे रहे है. तो चलिए जानते है सिरदर्द दूर करने के कुछ खास नुस्खे...

लौंग को सूंघने से 
लौंग शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती है. और यह हमारे घर में बड़ी आसानी से मिल जाती है. सिरदर्द को दूर करने के लिए लौंग के कुछ दानों को तवे पर गर्म करें और इसे एक रुमाल में बांध दे. कुछ देर इसे सूंघते रहे, सिरदर्द में काफी हद तक आराम मिलेगा.

पुदीना का रस सिर में लगाए
पुदीना में कई तरह के गुण होते हैं, जो शरीर से जुड़ी बड़ी समस्याओं को पूरी तरह दूर कर सकता है. सिर के दर्द को दूर करने के लिए पुदीना की पत्तियों का रस निकालकर अपने सिर पर लगाए तो आपको जल्द ही इससे आराम मिल सकता है.

तुलसी के पत्ते लाभदायक
तुलसी अपने औषधियों गुणों के लिए जानी जाती है. इसकी पत्तियों को लेकर चाय में डालकर चाय का सेवन करने से शरीर के साथ-साथ आपके सिर दर्द को भी होगा. दूसरा उपाय है कि तुलसी के पत्तियों को पानी में डालकर उबालकर उस पानी का सेवन करें, जल्द सिर दर्द दूर होगा.

कमर दर्द, घुटनों में दर्द से हैं परेशान? अंजीर का रोजाना सेवन शरीर के लिए है वरदान

पानी पीते रहें
कई बार जब शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो जाती है तो इस वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. इसका कारण ये है जब शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है तो ब्रेन के टीशू में भी पानी की कमी होने लगती है. जिसकी वजह से ब्रेन सिकुड़ने लगता है और सिरदर्द शुरू हो जाता है. इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दे.

पूरी नींद लें, तनाव कम रखे
रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है. अगर आपकी नींद पूरी होगी तो सिरदर्द होने के चांसेज कम हो जाएंगे. जहां तक संभव हो स्ट्रेस से दूर रहें, बेवजह की बातों पर तनाव न लें. जीवन में पॉजिटिव रहने की कोशिश करें और योग और मेडिटेशन से स्ट्रेस कम करें.