पांच साल तक के बच्चों के लिए बनेगा यह खास Aadhar Card, यहां जानिए इसकी पूरी प्रोसेस
Advertisement

पांच साल तक के बच्चों के लिए बनेगा यह खास Aadhar Card, यहां जानिए इसकी पूरी प्रोसेस

नई दिल्लीः दोस्तों आधार कार्ड अब सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है. बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनाना जरूरी हो गया है. ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बच्चों के लिए अब बाल आधार कार्ड बनाने की शुरूआत की है. UIDAI ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः दोस्तों आधार कार्ड अब सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है. बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनाना जरूरी हो गया है. ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बच्चों के लिए अब बाल आधार कार्ड बनाने की शुरूआत की है. UIDAI ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. नीले रंग का यह आधार कार्ड केवल बच्चों के लिए बनाया जाएगा. ऐसे में आप भी अपने बच्चे का नीले रंग का यह बाल आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं. 

इस तरह बनेगा बाल आधार कार्ड 
अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा और बाल आधार कार्ड बनवाने वाला फॉर्म खरीदना होगा. बच्चे के बाल आधार कार्ड में माता पिता में से किसी एक का जन्म प्रमाण पत्र लगवाया जाएगा. जिस बच्चें का आधार कार्ड बनना होगा उसकी सेंटर पर ही फोटो खींची जाएगी, जो उसके बाल आधार कार्ड में लगाई जाएगी. बाल आधार माता पिता में किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. 

खास बात यह है कि बाल आधार कार्ड में बच्चे की बायोमेट्रिक डिटल नहीं ली जाती है. इसके लिए केवल माता-पिता में से किसी एक मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा. वेरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन का कंफर्मेशन मैसेज जो नंबर आधार कार्ड बनवाने के दौरान दिया गया होगा, उस पर आएगा. कंफर्मेशन मैसेज मिलने के 60 दिनों के अंदर मां-बाप के रजिस्टर्ड पते पर बाल आधार भेज दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः अब बेटी की शादी और पढ़ाई की नो टेंशन! बस करना होगा ये काम, मिलेंगे 15 लाख रुपए

नीले रंग का होता है बाल आधार कार्ड, पांच साल बाद हो जाएगा अमान्य 
नीले रंग का बच्चों का यह आधार कार्ड केवल 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है. जो केवल बच्चे के पांच साल की उम्र तक ही मान्य रहेगा. जैसे ही बच्चा पांच साल से ज्यादा का होगा यह बाल आधार कार्ड अमान्य हो जाएगा, यह जानकारी UIDAI की तरफ से दी गई है. 

आम आधार कार्ड और नीले आधार कार्ड में अंतर 
नीले रंग वाले बाल आधार कार्ड और आम आधार कार्ड में अंतर होता है. UIDAI की तरफ से बताया गया है कि बाल आधार कार्ड में बायोमेट्रिक आईडेंटिफिकेशन जैसे आइरिस स्कैन या फिंगरप्रिंट स्कैन की जरूरत नहीं रहेगी. जहां कहीं भी बच्चे की पहचान की जरूरत होगी वहां उसके माता पिता साथ जाएंगे. इसके अलावा जिस तरह से आधार कार्ड बनवाने में सभी प्रकार की बायोमैट्रिक डिटेल्स देनी पड़ती है, उस तरह नीले रंग के इस आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की बायोमैट्रिक डिटेल्स नहीं देनी होगी. 

ये भी पढ़ेंः इस तरह 21 साल में आपकी बिटिया बन सकती है करोड़पति, करना होगा यह काम

 

WATCH LIVE TV

Trending news