ATM में कार्ड लगाया, कैश निकला, खाते से नहीं कटा पैसा, जानिए इस अनोखी ठगी के बारे में

ग्वालियर में एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर पैसे निकालने का मामला सामना आया है.   

ATM में कार्ड लगाया, कैश निकला, खाते से नहीं कटा पैसा, जानिए इस अनोखी ठगी के बारे में
सांकेतिक तस्वीर.

ग्वालियरः ग्वालियर में शातिर तरीके से ठगी का एक मामला सामने आया है. जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है. क्योंकि इस ठगी में एटीएम ATM मशीन से पैसे भी निकल गए, लेकिन बैंक खाते से पैसे भी नहीं कटे. खास बात यह है कि इस ठगी का पता भी सात दिन बाद चला. 

इस तरह हुई ठगी 
ग्वालियर शहर में बैंक ऑफ इंडिया के बाहर लगी एटीएम ATM मशीन से 1.59 लाख रुपए निकालने की घटना सामने आई है. दरअसल, बताया जा रहा है कि जब बैंक की टीम ने वीकली ऑडिट किया तो मशीन में 1.59 लाख रुपए के हिसाब की गड़बड़ी दिखी. ऐसे में जब बैंक में इस एटीएम ATM मशीन का हिसाब किताब किया गया तो पता चला कि ATM के जरिए कैश निकाला गया है. ऐसे में पूरे मामले की शिकायत पुलिस में की गई. वहीं बैंक की तरफ से बताया गया कि मशीन से छेड़छाड़ कर रुपए निकाले गए हैं. जिसके बाद यह पूरा मामला क्राइम ब्रांच में दर्ज किया गया. 

इस तरह निकाले गए पैसे
पुलिस ने बताया कि यह ठगी का एक बेहद नया तरीका है. ठग ने सबसे पहले  एटीएम ATM मशीन में कार्ड फंसाया पासवर्ड डाला और कार्ड की कैश लिमिट के हिसाब से कैश निकाला. ठग ने 10 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन किया. जब पैसे निकलने वाले थे, तभी ठग ने कैश ट्रे की शटर पर कोई चाबी या शटर फंसाकर उसे बंद कर दिया. ऐसे में कैश भी एटीएम मशीन से निकल आया और तीन बार शटर से टकराने के बाद पैसा ट्रे में अंदर ही पड़ा रहा. 

कैश करीब 20 सेकंड तक ट्रे में रखा रहा. इस बीच ठग ने 10 में से 9 हजार रुपए उठा लिया, जबकि एक 1 हजार रुपए ट्रे में ही छोड़ दिए. क्योंकि 20 सेकंड पूरे होने के बाद ट्रे में रखा पैसा वापस एटीएम मशीन में चला जाता है. ठग ने पूरे पैसे इसलिए नहीं उठाए क्योंकि अगर वह पूरे पैसे उठाता तो ट्रांजेक्शन सफल माना जाता, लेकिन एक हजार रुपए वापस जाने से ट्रांजेक्शन फेल हो गया. इस तरह से पैसे भी निकल गए और ट्रांजेक्शन फेल होने से बैंक खाते से पैसे भी नहीं कटे. यानि सीधा सीधा नुकसान बैंक को हुआ. 

12 ATM कार्डों से की ठगी 
ठग ने इस तरह से ठग ने बिना न तो एटीएम कार्ड के पासवर्ड से छेड़छाड़ की, न ओटीपी बदला जबकि पैसे भी निकाल लिए. ठग ने इस तरह 12 एटीएम कार्डों से 1.59 लाख रुपए निकाल लिए और किसी को पता भी नहीं चला. पुलिस ने बताया कि यह पूरी घटना एक हफ्ते पहले की है. अगर बैंक की टीम एटीएम मशीन वीकली ऑडिट करने नहीं आती तो शायद इसका पता भी नहीं चलता. 

पुलिस का कहना है कि एटीएम से पैसे निकालते हुए एक युवक की तस्वीर सीसीटीवी में दर्ज हुई है. युवक मास्क पहने हुए जो बार-बार एटीएम मशीन के कमरे में अंदर और बाहर आता जाता दिख रहा है. पुलिस ने बताया कि हुलिया के आधार पर युवक की तलाश शुरू कर दी गई है. जबकि क्राइम ब्रांच से बैंक ने यह डिटेल भी मांगी है कि जिस खाते से पैसा निकाला गया है. वह किसे नाम पर दर्ज है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही इस मामले का खुलासा किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः MP में जन्मी दुर्लभ बच्चीः पैरों का निचला हिस्सा है उल्टी ओर, हालत भी कमजोर, विशेषज्ञों ने बताई ये बात

WATCH LIVE TV