बैंक पासबुक से Aadhaar Card अपडेट कराते समय इन दो बातों का रखें ख्याल
Advertisement

बैंक पासबुक से Aadhaar Card अपडेट कराते समय इन दो बातों का रखें ख्याल

आधार जारी करने वाली और इससे जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI (Unique Identification Authority of India) के मुताबिक बैंक पासबुक की मदद से आधार में पता अपडेट करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि बैंक पासबुक में लगे व्यक्ति के फोटो पर बैंक की स्टांप हो और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के साइन मौजूद हों. 

बैंक पासबुक से Aadhaar Card अपडेट कराते समय इन दो बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली. आधार कार्ड में डिटेल्स के साथ अगर कुछ चूक हो गई है तो UIDAI इसे अपडेट कराने की सुविधा देता है. वहीं, अगर आपके पते में गलती हो गई है या पता चेंज हुआ है तो इसका अपडेशन घर बैठे ऑनलाइन या फिर आधार सेंटर पर जाकर ऑफलाइन करा सकते हैं. इसके लिए आधार में एड्रेस अपडेशन के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर 45 डॉक्युमेंट मान्य हैं. जिसमें पासबुक भी शामिल है. ऐसे में अगर आप बैंक पासबुक को पता अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको दो बातों का ध्यान रखना होता है. 

Big News: इस फसल के लिए आधा पैसा देगी सरकार, किसानों के पास लाखों कमाने का मौका

जानें क्या हैं वे दो बातें-
आधार जारी करने वाली और इससे जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI (Unique Identification Authority of India) के मुताबिक बैंक पासबुक की मदद से आधार में पता अपडेट करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि बैंक पासबुक में लगे व्यक्ति के फोटो पर बैंक की स्टांप हो और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के साइन मौजूद हों. अगर ऐसा नहीं है तो आधार अपडेशन में बैंक पासबुक को वैलिड डॉक्युमेंट नहीं माना जाएगा.

पासबुक के अलावा मान्य होते हैं ये 45 डॉक्युमेंट्स
बैंक पासबुक समेत जिन 45 डॉक्युमेट को UIDAI एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य करता है. उनमें पासपोर्ट, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, पानी का बिल, टेलिफोन का बिल, इंश्योरेंस पॉलिसी, सरकारी फोटो आईडी, पेंशन कार्ड, किसान पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड आदि शामिल हैं. इसकी पूरी डिटेल्स https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf पर मौजूद है. 

वुमन टीम इंडिया की तेज गेंदबाज का घरेलू क्रिकेट में कारनामाः दो दिन में जड़े दो दोहरे शतक

खुद के नाम पर नहीं है एड्रेस प्रूफ तो ना लें टेंशन
UIDAI एड्रेस प्रूफ के साथ आधार कार्ड में पता अपडेट करने की सुविधा देता देता है. इसके अलावा जिनके खुद के नाम पर कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है वे भी आधार वैलिडेशन लेटर के जरिए पता अपडेट करा सकते हैं. इसके अलावा अब आप आधार में जन्मतिथि और नाम को भी ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं. 

समग्र छात्रवृत्ति योजना: 12.11 लाख छात्रों को आज नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें वजह

'गोडसे भक्त' की एंट्री से कांग्रेस में रार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव बोले- ''बापू हम शर्मिंदा हैं''

WATCH LIVE TV-

Trending news