Weight Loss: रात में अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा वजन

मोटापा हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है और यह कई बीमारियों का कारण बनता है. 

Weight Loss: रात में अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा वजन

भोपालः  आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गया है. लेकिन मोटापा हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है और यह कई बीमारियों का कारण बनता है. इसलिए हम आपको खाने की ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपने रात के खाने में शामिल कर आप अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें-

ब्रोकली
ब्रोकली सेहत के लिए पोषण से भरपूर मानी जाती है. इसलिए अपने रात के खाने में ब्रोकली का इस्तेमाल ना सिर्फ आपके पेट को हल्का रखेगा, साथ ही पोषण भी भरपूर मिलेगा. ब्रोकली को भांप में पकाकर खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. ब्रोकली के सेवन से वजन कंट्रोल रहने के साथ ही त्वचा संबंधी परेशानी भी नहीं होगी. 

ग्रीन टी
खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी ना सिर्फ खाना पचाने में मददगार है बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. हालांकि सोने से तुरंत पहले ग्रीन टी का सेवन गैस की समस्या भी कर सकता है. इसलिए ग्रीन टी पीने के बाद कुछ देर टहलना जरूरी है. 

उबले अंडे
उबले अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं. प्रोटीन के साथ शरीर में फैट बर्न करने में भी उबले अंडे काफी फायदेमंद होते हैं. अंडे खाने से ना सिर्फ आपके पोषण की जरूरत पूरी होगी, साथ ही आपका पेट भरा हुआ भी महसूस होगा. 

चेरी
रात में चेरी का सेवन करने के बाद आपको नींद बेहतर आएगी. इसके साथ ही इससे वजन कंट्रोल रखने में भी मदद मिलेगी. चेरी में एंटी ऑक्सीडेंट की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

बादाम
अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो इसमें बादाम काफी अहम साबित हो सकता है. बादाम में प्रोटीन और अन्य ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मसल्स को रिपेयर करने और फैट बर्न करने में बादाम काफी अहम साबित होता है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य प्रचलित मान्यताओं पर आधारित है. किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर के परामर्श के आधार पर ही कोई कदम उठाएं.)